लखीमपुर-खीरी: पुलिस की शह पर अवैध खनन कर दौड़ रही ट्रैक्टर-ट्रॉलियां, SDM ने पकड़ा

लखीमपुर-खीरी: पुलिस की शह पर अवैध खनन कर दौड़ रही ट्रैक्टर-ट्रॉलियां, SDM ने पकड़ा

सिंगाही, अमृत विचार: सिंगाही पुलिस की मदद से समूचे क्षेत्र में मिट्टी व रेत खनन का अवैध कारोबार तेजी से हो रहा है। दो दर्जन से अधिक ट्रैक्टर-ट्रालियां लगी हुई हैं। एसडीएम निघासन ने आधी रात सड़क पर फर्राटा भर रही अवैध खनन कर ले जाई जा रही मिट्टी से भरी ट्रैक्टर-ट्राली पकड़कर सीज कर दी और उसे पुलिस को सौंप दिया। 

सिंगाही क्षेत्र में इन दिनों मोतीपुर, सिन्हौना, नौरंगाबाद, भौका, मांझा आदि स्थानों पर जौरहा और सरयू नदी से बड़े पैमाने पर बालू का अवैध तरीके से खनन किया जा रहा है। इतना ही नहीं माफिया अवैध तरीके से मिट्टी भी खोदकर बेच रहे हैं। गांव मोतीपुर पुल, भौका, सिगहां कला, तकियापुरवा, नौरंगाबाद, सिन्हौना, दरेहटी सरजू नदी का घाट बथुवा में मिट्टी व बालू का खनन रात के अंधेरे में किया जाता है। 

इस कार्य में कई जेसीबी व मिट्टी खोदने वाला रैपर भी लगा हुआ है। इस कारोबार को स्थानीय पुलिस का परोक्ष व अपरोक्ष रूप से संरक्षण प्राप्त है। इससे चालक बेधड़क रात में थाने और सड़कों पर तैनात पिकेट के सामने से तेज रफ्तार फर्राटा भरते हैं। इससे हादसे का भी खतरा बना रहता है, लेकिन पुलिस शिकायतों के बाद भी इस पर ध्यान नहीं दे रही थी।

सोशल मीडिया पर वीडियो प्रसारित होने के बाद एसडीएम निघासन राजीव निगम हरकत में आ गए। उन्होंने रात में अवैध मिट्टी का खनन कर जा रही एक ट्रैक्टर-ट्राली को पकड़ लिया। उसे सीज कर पुलिस के सुपुर्द कर दिया है। एसडीएम राजीव निगम ने बताया कि कस्बे की सड़कों पर एक अवैध मिट्टी लेकर ट्रैक्टर ट्राली दौड़ रही थी। उसको पकड़ कर सीज किया गया है। अवैध खनन के खिलाफ उनकी कार्रवाई जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें- लखीमपुर-खीरी: अपने ही घर में मृत मिला युवक, परिजन ने जताई हत्या की आशंका