मुरादाबाद : त्योहारी सीजन में महाकुंभ के लिए भी रेलवे ने शुरू की तैयारियां, जारी किया टोल फ्री नंबर

मुरादाबाद : त्योहारी सीजन में महाकुंभ के लिए भी रेलवे ने शुरू की तैयारियां, जारी किया टोल फ्री नंबर

मुरादाबाद, अमृत विचार। प्रयागराज में अगले साल होने वाले महाकुंभ के लिए रेलवे प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। रेलवे मुरादाबाद होकर स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है। महाकुंभ के लिए रेलवे ने अपना टोल फ्री नंबर भी जारी कर दिया है। अगले साल प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। मंडल के हरिद्वार व योगनगरी ऋषिकेश स्टेशनों से इन ट्रेनों को चलाया जाएगा। ट्रेनों में अनारक्षित व स्लीपर बोगियों की संख्या ज्यादा रहेगी। एसी वाले कोच कम लगाए जाएंगे। अयोध्या में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दौरान चलाई गईं आस्था स्पेशल ट्रेनों की तरह ही महाकुंभ स्पेशल ट्रेनें सभी प्रमुख स्थानों से चलाई जाएंगी। 

रेलवे अधिकारियों के अनुसार प्रयागराज मंडल की मांग के अनुसार व्यवस्थाएं की जाएंगी। कुछ स्पेशल ट्रेनें प्रयागराज से हरिद्वार के लिए चलेंगी, जबकि कुछ यहां से चलाई जाएंगी। नई दिल्ली, अमृतसर व जम्मू से चलने वाली ट्रेनें भी मुरादाबाद होकर गुजरेंगी। रेलवे ने महाकुंभ की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800- 4199-139 भी जारी किया है। प्रयागराज मंडल की ओर से मुरादाबाद सहित देश के सभी रेल मंडलों को यह नंबर भेज दिया गया है। सीनियर डीसीएम आदित्य गुप्ता ने बताया कि टोल फ्री नंबर एक नवंबर से चालू हो जाएगा। मुरादाबाद से जाने वाले श्रद्धालु इस नंबर के जरिये महाकुंभ से जुड़ी सभी जानकारियां ले सकेंगे। हिंदी, अंग्रेजी सहित 10 भाषाओं में जानकारी ली जा सकती है। जिससे यात्रियों को सफर के दौरान कोई दिक्कत नहीं होगी।

बनारस व दरभंगा से स्पेशल ट्रेनों का संचालन
रेलवे प्रशासन द्वारा दिवाली व छठ पूजा पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है। जिसके तहत सभी रूटों के लिए स्पेशल ट्रेनों के संचालन की घोषणा हो रही है। अब बनारस से आनंद विहार और दरभंगा से दौराई के लिए स्पेशल ट्रेनें संचालित होंगी। सीनियर डीसीएम आदित्य गुप्ता ने बताया कि ट्रेन संख्या 05037 बनारस से 29 अक्टूबर से आनंद विहार के लिए 12 नवंबर तक संचालित होगी। जबकि ट्रेन संख्या-05038 आनंद विहार से 30 अक्टूबर को बनारस के लिए 13 नवंबर तक संचालित होगी। इसके अलावा ट्रेन संख्या-05273 दरभंगा से 26 अक्टूबर को दौराई के लिए 2 नवंबर तक संचालित होगी। जबकि ट्रेन संख्या-05274 दौराई से 27 अक्टूबर से दरभंगा के लिए 3 नवंबर तक संचालित की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसमें से ट्रेन संख्या 05037 और 05038 मुरादाबाद होकर गुजरेगी।

ये भी पढ़ें : अमृत भारत योजना के तहत सबसे पहले संवरेगा बिजनौर रेलवे स्टेशन, 11 करोड़ की लागत से किया जा रहा कायाकल्प

 

ताजा समाचार

यूपी उपचुनाव : BSP ने 8 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम किये घोषित, जानें किसे कहां से मिला टिकट 
IND vs NZ 2nd Test : पुणे टेस्ट में वॉशिंगटन सुंदर ने झटके सात विकेट, न्यूजीलैंड की पहली पारी 259 रनों पर सिमटी
Video:आउटसोर्सिंग के नाम पर कराई जा रही बंधुआ मजदूरी, भूख से परेशान महिला कर्मचारी का छलका दर्द
7 सीटर कारों के दाम में आई कमी, 6 लाख की कीमत में अर्टिगा और इनोवा को दे रही टक्कर, देखें तस्वीरें
भारत-पाक महिला टी20 विश्व कप मैच ने ग्रुप चरण में स्टेडियम में सबसे ज्यादा दर्शकों का बनाया रिकॉर्ड
Kanpur Dehat: बलवंत हत्याकांड: दोषी तत्कालीन शिवली कोतवाल व मैथा चौकी इंचार्ज को मिली पांच-पांच साल की सजा