अमृत भारत योजना के तहत सबसे पहले संवरेगा बिजनौर रेलवे स्टेशन, 11 करोड़ की लागत से किया जा रहा कायाकल्प

दिसंबर तक हो जाएगा तैयार

अमृत भारत योजना के तहत सबसे पहले संवरेगा बिजनौर रेलवे स्टेशन, 11 करोड़ की लागत से किया जा रहा कायाकल्प

मुरादाबाद/बिजनौर/अमृत विचार। मुरादाबाद रेल मंडल के अंतर्गत बिजनौर रेलवे स्टेशन पहला ऐसा स्टेशन होगा जो अमृत भारत योजना के तहत विकसित गया है। लगभग 11 करोड़ की लागत से इसका कायाकल्प किया जा रहा है। स्टेशन भवन का कार्य पूरा हो चुका है। स्टेशन पर लिफ्ट, एस्केलेटर का काम पूर्ण कर लिया गया। एक से दूसरे प्लेटफार्म पर आने-जाने के लिए फुट ओवरब्रिज भी बनाया गया है। रेलवे का दावा है कि इस साल दिसंबर तक बिजनौर स्टेशन पूरी तरह से विकसित हो जाएगा।

प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी अमृत भारत योजना में स्टेशन को मॉडल बनाने की नींव पिछले साल रखी गई। पुराने जमाने के स्टेशनों को विकसित कर उनका कायाकल्प करने के लिए देश भर में 508 स्टेशनों का चिह्नित किया गया। अगस्त 23 में मुरादाबाद रेल मंडल के 12 स्टेशनों का चयन किया गया। जिसमें बिजनौर व धामपुर स्टेशन को संवारने का काम पहले ही शुरू कर दिया गया था। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंडल के दोनों स्टेशनों को विकसित करने में दिलचस्पी दिखाई। जिसके बाद रेल प्रशासन ने इसे आधुनिक रूप देने की योजना बनाई।

बिजनौर, धामपुर के साथ ही मंडल में अब अमृत भारत योजना में 17 स्टेशन चिह्नित हैं। सभी की डिजाइन तैयार कर ली गई है। लेकिन, बिजनौर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प सबसे पहले होगा। स्टेशन के प्लेटफार्म का उच्चीकरण हो चुका है। इसकी लंबाई 380 मीटर से बढ़ाकर 600 मीटर की गई है ताकि ट्रेनें प्लेटफार्म पर आसानी से खड़ी हो सकें। तीन मीटर का एफओबी भी बनाया गया है। इसके साथ ही यात्री सुविधाओं के दृष्टिगत दो लिफ्ट, एस्केलेटर, प्रवेश व निकास द्वार, पार्किंग, सरकुलेटिंग एरिया आदि का काम पूरा हो चुका है।

इन स्टेशनों को किया गया है चिह्नित
हर्रावाला, रामपुर, हरदोई, रुड़की, नजीबाबाद, कोटद्वार, अमरोहा, चंदौसी, नगीना, स्योहारा, गजरौला, बुलंदशहर, हापुड़, रामपुर, शाहजहांपुर व गढ़।


मंडल के बिजनौर स्टेशन को संवारने का काम अंतिम चरण में है। स्टेशन का दो मंजिला भवन बन चुका है। यात्री व कारोबारियों को हाईटेक सुविधाएं देने के लिए स्टेशन को विकसित किया जा रहा है। दिसंबर तक कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।-आदित्य गुप्ता, सीनियर डीसीएम, मुरादाबाद।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : जिले में बढ़ रहा हेपेटाइटिस-सी व बी, रोगी दवा से कर रहे परहेज

 

 

ताजा समाचार

Bihar By-Elections 2024: केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी की बहू दीपा मांझी ने हम पार्टी से नामांकन पर्चा भरा
Kanpur: काकादेव थाने में तैनात सब इंस्पेक्टर की हार्ट अटैक से मौत; जिम से घर आने के बाद हुआ हादसा, परिजनों में कोहराम
पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट के करीब पहुंचा चक्रवाती तूफान ‘दाना’, कई हिस्सों में हुई बारिश
फूलपुर उपचुनाव: सपा के खिलाफ खड़े होंगे भाजपा ने पूर्व सांसद केशरी देवी के बेटे दीपक पटेल, सपा और बीजेपी का जमकर मुकाबला
नोएडा में प्रॉपर्टी डीलर की हत्या के मामले में दो लोग गिरफ्तार, फॉर्च्यूनर कार में जलाकर हुई थी हत्या
INDW vs NZW : भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी का किया फैसला, इन दो खिलाड़ियों ने किया पदार्पण