अयोध्या: अब विद्युत उपभोक्ताओं का हथियार बनेगा 1912 का ओटीपी

जब तक उपभोक्ता नहीं देगा ओटीपी तब तक शिकायत का निस्तारण नहीं जायेगा माना

अयोध्या: अब विद्युत उपभोक्ताओं का हथियार बनेगा 1912 का ओटीपी

अयोध्या, अमृत विचार। पावर कार्पोरेशन द्वारा लागू की गई ट्रोल फ्री नंबर 1912 की सुविधा अब उपभोक्ताओं का हथियार बनने जा रही है। इस ट्रोल फ्री नंबर पर दर्ज कराई गई शिकायतों के निस्तारण के लिए ओटीपी व्यवस्था लागू की गई है। इससे जहां बिजली कर्मियों की मनमानी पर रोक लगेगी वहीं उपभोक्ताओं को काफी सुविधा मिलेगी। 

1912 पर हुई शिकायत का निस्तारण तसल्लीबख्श हुआ है अथवा नहीं, पॉवर कारपोरेशन यह अब उपभोक्ता से ही जानेगा। इसके लिए शिकायत ठीक होने पर उपभोक्ता अपने मोबाइल नंबर से एक ओटीपी देगा। उपभोक्ता के ओटीपी दिए जाने तक शिकायत निस्तारित नहीं मानी जाएगी। राज्य विद्युत नियामक आयोग ने बिजली कंपनियों को निर्देश देकर उपभोक्ताओं की शिकायतों का शत प्रतिशत निस्तारण करने की हिदायत दी है।

पॉवर कारपोरेशन के बिजली हेल्पलाइन नंबर 1912 पर शिकायतों के निस्तारण के लिए नई व्यवस्था लागू की गई है। हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज कराई गई शिकायत के निस्तारण से पूरी तरह संतुष्ट होने के लिए उपभोक्ता को उसके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

शिकायत के निस्तारण से संतुष्ट होने के बाद उपभोक्ता अपने दर्ज मोबाइल नंबर से ओटीपी भेजेगा। इसके बाद ही शिकायत को बंद किया जाएगा। खास बात यह है कि इससे बिजली कर्मियों की न केवल मनमानी रुकेगी बल्कि बिजली आपूर्ति व्यवस्था में सुधार भी होगा। संबधित शिकायत के फर्जी निस्तारण पर भी रोक लगेगी। यह व्यवस्था सीधे लखनऊ शक्ति भवन से संचालित होगी।

इस ट्रोल फ्री नंबर के चलते उपभोक्ता को उप केन्द्र की दौड़ भी नहीं लगानी होगी। अधिशासी अभियंता प्रथम प्रदीप कुमार वर्मा ने बताया कि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए लागू की गई है। उपभोक्ताओं की शिकायतों का शत प्रतिशत निस्तारण करने की हिदायत दी है। पॉवर कारपोरेशन के बिजली हेल्पलाइन नंबर 1912 पर शिकायतों के निस्तारण के लिए नई व्यवस्था लागू की गई है। हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज कराई गई शिकायत के निस्तारण से पूरी तरह संतुष्ट होने के लिए उपभोक्ता को उसके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

शिकायत के निस्तारण से संतुष्ट होने के बाद उपभोक्ता अपने दर्ज मोबाइल नंबर से ओटीपी भेजेगा। इसके बाद ही शिकायत को बंद किया जाएगा। खास बात यह है कि इससे बिजली कर्मियों की न केवल मनमानी रुकेगी बल्कि बिजली आपूर्ति व्यवस्था में सुधार भी होगा। संबधित शिकायत के फर्जी निस्तारण पर भी रोक लगेगी। यह व्यवस्था सीधे लखनऊ शक्ति भवन से संचालित होगी। इस ट्रोल फ्री नंबर के चलते उपभोक्ता को उपकेन्द्र की दौड़ भी नहीं लगानी होगी। अधिशासी अभियंता प्रथम प्रदीप कुमार वर्मा ने बताया कि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए लागू की गई है।

ये भी पढ़ें-छात्रों की प्रतिभा के अनुरूप सरकार कर रही उनका विकास : विधायक रामचंद्र यादव