Delhi Pollution: दिल्ली का AQI ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचा, कई इलाकों में बिगड़े हालात 

Delhi Pollution: दिल्ली का AQI ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचा, कई इलाकों में बिगड़े हालात 

नई दिल्ली। दिल्ली में बुधवार सुबह धुंध की मोटी चादर छाई रही और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 363 के साथ ‘‘बेहद खराब’’ श्रेणी में दर्ज किया गया जबकि कई क्षेत्रों में यह ‘खराब’ श्रेणी में रही। जहांगीरपुरी निगरानी स्टेशन ने 418 एक्यूआई दर्ज किया, जो ‘‘गंभीर’’ श्रेणी में आता है जबकि विवेक विहार में 407 और आनंद विहार में 402 एक्यूआई दर्ज किया गया। सोनिया विहार में सुबह नौ बजे एक्यूआई 398 दर्ज किया गया, जो ‘‘गंभीर’’ श्रेणी के करीब था जबकि वजीरपुर में एक्यूआई 396 रहा। 

पूरी दिल्ली में सुबह नौ बजे एक्यूआई 363 दर्ज किया गया। शहर में धुंध की मोटी परत छाई हुई है, क्योंकि लगभग सभी मौसम निगरानी स्टेशन लाल क्षेत्र में आ गए हैं, तथा कई क्षेत्र केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रंग-कोडित चेतावनियों के अनुसार मैरून क्षेत्र में आ गए हैं। एक्यूआई को शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। 

बोर्ड ने राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता के बिगड़ते स्तर के बीच ‘क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना’ (ग्रैप) के दूसरे चरण को लागू कर दिया है, जिसके तहत कोयला और लकड़ी जलाने के साथ-साथ डीजल जनरेटर सेट का उपयोग न करने सहित कई प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। यदि प्रदूषण का स्तर बढ़ता रहा तो विद्यालयों को बंद करने जैसे और भी उपाय लागू किए जा सकते हैं। 

इस बीच, दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से तीन डिग्री कम है। राजधानी में सुबह आठ बजे आर्द्रता का स्तर 83 प्रतिशत रहा। मौसम विभाग ने दिल्ली में दिन में आसमान साफ ​​रहने तथा अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है। 

ये भी पढ़ें-प्रियंका ने रोडशो के जरिए किया वायनाड उपचुनाव के प्रचार अभियान का आगाज, कालपेट्टा में उमड़ी भीड़ 

ताजा समाचार

बहराइच: स्कूल में कक्षा 9 के छात्र को तीन अन्य छात्रों ने पीटा, आरोपी स्कूल से हुए बर्खास्त
कानपुर में पुलिस ने चंदन की तस्करी करने वाले दो आरोपियों को किया गिरफ्तार: कार से कन्नौज ले जाने की बात कबूली
Maha Kumbh 2025 : मेलाधिकारी ने दो दर्जन विभागों को दिया अल्टीमेटम, 80 दिन में सभी तैयारियां करनी है पूरी
Ballia News: 750 कारतूस के साथ पैसेंजर ट्रेन में पकड़ी गई युवती, छपरा में करनी थी डिलीवरी
बदायूं: विधवाओं से रेप का मामला...पुलिस ने 20 दिन में चार्जशीट की दाखिल
न्यूजीलैंड को पूर्व निर्धारित सोच से बचने के साथ स्पिनरों का बेहतर इस्तेमाल करना होगा : टॉम लैथम