Kannauj: मनरेगा में भुगतान को लेकर जारी होगा चार बीडीओ को नोटिस, सीडीओ बोले- कम भुगतान होने पर भी मांगा जाएगा जवाब

सामग्री मद में तीन विकास खंडों ने किया 45 फीसदी से अधिक भुगतान

Kannauj: मनरेगा में भुगतान को लेकर जारी होगा चार बीडीओ को नोटिस, सीडीओ बोले- कम भुगतान होने पर भी मांगा जाएगा जवाब

कन्नौज, अमृत विचार। मनरेगा के तहत सामग्री मद में किए गए गलत तरीके से भुगतान को लेकर तीन ब्लॉक क्षेत्र चर्चा में हैं। यहां निर्धारित 45 फीसदी लक्ष्य से अधिक भुगतान कर दिया गया है। सदर विकास खंड में तो लक्ष्य के सापेक्ष काफी कम भुगतान हुआ है। इन चारों अधिकारियों से जवाब तलब किया जाएगा।   

सीडीओ राम कृपाल चौधरी ने बताया कि जिन विकास खंडों ने मनरेगा सामग्री मद में 45 फीसदी से अधिक भुगतान किया है उनको तो शो कॉज नोटिस जारी होगी और जिन्होंने भुगतान कम किया है उनसे भी पूछा जाएगा कि आखिर ऐसा क्यों हुआ। मनरेगा में सामग्री मद में वित्तीय वर्ष 2023-24 और 2024-25 में जिले को देनदारी के सापेक्ष 45 फीसदी यानि 11.39 करोड़ रुपये ही शासन से मिला था। 

इस हिसाब से ब्लॉक व ग्राम पंचायतों को 45 फीसदी भुगतान को आधार मानते हुए प्रक्रिया पूरी करनी थी। आठों बीडीओ को 17 अक्टूबर को अपने डोंगल से वन वर्क वन एफटीओ एवं फर्स्ट इन फर्स्ट आउट प्रणाली से ग्राम पंचायतों को भुगतान किया गया। कन्नौज जनपद को भुगतान के लिए करीब 20 मिनट दिए गए। जिन विकास खंडों ने पहले ही भुगता की तैयारी कर रखी थी उन्होंने शुरुआत के सात मिनट में ही भुगतान कर दिए। 

छिबरामऊ ब्लॉक क्षेत्र में निर्धारित लक्ष्य 1.99 करोड़ के सापेक्ष दो करोड़ 75 लाख 82 हजार रुपये, सौरिख ने 2.82 करोड़ के सापेक्ष तीन करोड़ 13 लाख 84 हजार रुपये के भुगतान किए। उमर्दा ने 1.27 करोड़ के सापेक्ष एक करोड़ 33 लाख 16 हजार रुपये का भुगतान किया। इन तीनों ब्लॉकों ने मिलाकर एक करोड़ 14 लाख 84 हजार रुपये का सीमा से अधिक भुगतान कर दिया। वहीं दूसरी ओर कन्नौज ब्लॉक क्षेत्र को एक करोड़ 39 लाख रुपये का भुगतान करना था जिसके सापेक्ष 35 लाख 40 हजार का ही भुगतान हो सका। सीडीओ ने बताया कि सभी जिम्मेदार अधिकारियों के लिए नोटिस तैयार कराई जा रही है।  

यह भी पढ़ें- Kannauj: 10 नवंबर को ओएमआर शीट पर होगी छात्रवृत्ति परीक्षा; शहर के आठ माध्यमिक स्कूल बनाए गए परीक्षा केंद्र