Kannauj: 10 नवंबर को ओएमआर शीट पर होगी छात्रवृत्ति परीक्षा; शहर के आठ माध्यमिक स्कूल बनाए गए परीक्षा केंद्र

छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित परीक्षा का दिया गया प्रशिक्षण

Kannauj: 10 नवंबर को ओएमआर शीट पर होगी छात्रवृत्ति परीक्षा; शहर के आठ माध्यमिक स्कूल बनाए गए परीक्षा केंद्र

कन्नौज, अमृत विचार। राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा 2025-26 जिले में 10 नवंबर को होगी। पहली बार ओएमआर शीट का प्रयोग परीक्षार्थी करेंगे। इसके लिए जिले के आठ माध्यमिक विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इम्तिहान के नियम क्या हैं इसको लेकर छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण भी दिया गया। 

शहर के सुशीला देवी बालिका इंटर कॉलेज में राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं व अध्यापकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण हुआ। कानपुर मंडल से आए मनोवैज्ञानिक डॉ. नरेश चंद्र ने विद्यार्थियों को कई जानकारियां दीं। कहा, इस बार ओएमआर शीट पर ही परीक्षा होगी। 

परीक्षार्थी आत्मविश्वास के साथ इसमें शामिल हों। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षार्थियों का चयन संभव नहीं है इसलिए दबाव महसूस न करें। कन्नौज जनपद से परीक्षा के लिए कुल 23.39 फीसदी आवेदन हुए हैं। प्रशिक्षण में शहर क्षेत्र के माध्यमिक विद्यालयों व कुछ परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। इस मौके पर प्रधानाचार्य रीना कनौजिया, आशीष शुक्ल, एसएल सिंह, अबुल कलाम मौजूद रहे। इसके अलावा शहर के गोमती देवी व जेपी बालिका इंटर कॉलेज की टीचर भी शामिल हुईं। 

यह बने परीक्षा केंद्र

डीआईओएस डॉ. पूरन सिंह ने बताया कि शहर के गोमती देवी बालिका इंटर कॉलेज मकरंदनगर, जेपी बालिका इंटर कॉलेज, लाला श्याम लाल इंटर कॉलेज, केके इंटर कॉलेज, एसबीएस इंटर कॉलेज, मुस्लिम मोहम्मदिया इंटर कॉलेज, सुशीला देवी बालिका इंटर कॉलेज व केकेसीएन इंटर कॉलेज को छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए केंद्र बनाया गया है। इसमें उच्च प्राथमिक स्कूल, सहायता प्राप्त व राजकीय स्कूलों के कक्षा आठ में पढ़ने वाले कुल 2350 परीक्षार्थी के रूप में शामिल होंगे। 

यह भी पढ़ें- Kannauj: पीड़िताओं का उठ गया शासन से भरोसा, राज्य महिला आयोग की सदस्य की जनसुनवाई में नहीं आई कोई भी पीड़िता