Kanpur: मंहगाई भत्ता व एरियर न मिलने पर पेंशनर्स दीपावली पर रहेंगे मौन व्रत

Kanpur: मंहगाई भत्ता व एरियर न मिलने पर पेंशनर्स दीपावली पर रहेंगे मौन व्रत

कानपुर, अमृत विचार। पेंशनर्स फोरम एवं राजकीय पेंशनर्स एसोसिएशन की संगठन कार्यालय में मंगलवार को एक संयुक्त बैठक हुई, जिसमे केंद्र सरकार के तरह ही राज्य के पेंशनरों को मंहगाई की किस्त और दीपावली से पहले एरियर के साथ भुगतान की मांग की। ताकि पेंशनर्स और कर्मचारी भी हर्षोल्लास के साथ त्योहार मना सके। कहा कि दीपावली से भुगतान न हुआ तो दीपावली पर पेंशनर्स मौन व्रत रखेंगे। 

पेंशनर एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अशोक कुमार मिश्रा ने बताया कि केंद्र सरकार ने अपने पेंशनर्स को दीपावली से पूर्व तीन प्रतिशित मंहगाई भत्ते की घोषणा की। साथ ही कहा है कि  दीपावली से पहले तीन माह के एरियर के साथ अक्टूबर माह में ही भुगतान कर देगी। लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंहगाई भत्ते की किस्त को लागू करने की घोषणा अभी तक नहीं की है, जिससे प्रदेश सरकार के पेंशनरों में काफी आक्रोश व्याप्त है। साथ ही पेंशनरों ने बैठक कर राज्य सरकार की आलोचना की। 

कानूनी सलाहकार पेंशनर्स एडवोकेट आरपी श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्यमंत्री को पता है कि दीपावली का त्योहार 31अक्टूबर को है। पेंशनर्स का मासिक पेंशन का भुगतान 30 अक्टूबर को किये जाने के आदेश से दीपावली के अतिरिक्त खर्च से पेंशनर्स का बजट बिगड़ जाएगा, इसलिए उसको केंद्र के समान बढ़ा हुआ तीन प्रतशित के मंहगाई भत्ते को अविलंब लागू कर एरियर के साथ भुगतान किया जाए। ताकि पेंशनर्स भी दीपावली हर्षोल्लास के साथ मना सके। पेंशन फोरम के महामंत्री आनंद अवस्थी ने बताया कि केंद्रीय पेंशनर्स और राजकीय पेंशनर्स एक साथ शहरों में निवास करते हैं। 

इसलिए मंहगाई की मार राजकीय पेंशनर्स भी झेल रहे हैं। यदि महंगाई भत्ते का भुगतान दीपावली से पूर्व नहीं हुआ तो राज्य के साथ ही केंद्रीय पेंशनर्स भी उनके साथ मौन व्रत करेंगे। इस दौरान बीएल गुलाबिया, सत्य नारायण, सुभाष भाटिया, एडवोकेट आरपी श्रीवास्तव, रविंद्र कुमार, मधुर बेनी सिंह, उमेश सिंह, बीपी श्रीवास्तव, अशोक कुमार मिश्रा, राजेश खन्ना, हीरालाल शर्मा, सरदार इंद्रजीत सिंह गिल, चन्द्र पाल, मनमोहन झा, चंद्र हास सिंह चौहान, कृष्ण बहादुर सिंह, वंशी कठेरिया, स्नेहलता, रामरानी कटियार, कृष्णा द्विवेदी, विमला मिश्रा, उषा चौहान समेत आदि पेंशनर्स रहे। 

वेतन न मिलने पर लाल इमली के मजूदर करेंगे आंदोलन 

वरिष्ठ कर्मचारी नेता एवं पेंशनर्स फोरम के उपाध्यक्ष राजेश कुमार शुक्ला ने लाल इमली के मजदूरों का बकाया वेतन दीपावली के पूर्व भुगतान करने की मांग की। कहा कि एक तरफ प्रदेश के मुख्यमंत्री लाल इमली को दोबारा जीवित करने की बात कर रहे हैं। वहीं, मजदूरों को वेतन देने की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। यदि उनको दीपावली के पूर्व वेतन का भुगतान नहीं किया गया तो पेंशनर फोरम भी लाल इमली के मजदूरों के आंदोलन में कंधे से कंधा मिलाकर उनके साथ आंदोलन में शिरकत करेगा।

यह भी पढ़ें- Chitrakoot: किसान ने दी जान; अखिलेश ने ट्वीट कर भाजपा पर साधा निशाना...गर्माई राजनीति, जांच में निजी वजहों से आत्महत्या की सामने आई बात