देहरादून: राष्ट्रीय खेल: स्कूली बच्चों की होगी प्रतियोगिता... डिजाइन करेंगे खेलों के शुभंकर, लोगो और टैगलाइन

देहरादून: राष्ट्रीय खेल: स्कूली बच्चों की होगी प्रतियोगिता... डिजाइन करेंगे खेलों के शुभंकर, लोगो और टैगलाइन

देहरादून, अमृत विचार। उत्तराखंड की खेल मंत्री रेखा आर्या ने खेलों के प्रति बच्चों को जागरूक करने के लिए एक नई और उत्साहवर्धक पहल की घोषणा की है। इस पहल के तहत प्रदेश के स्कूली बच्चों से खेलों के शुभंकर, लोगो, टैगलाइन और गीत के नए डिजाइन के लिए प्रविष्टियाँ मांगी जाएंगी। यह प्रतियोगिता न केवल बच्चों को रचनात्मकता के लिए प्रेरित करेगी, बल्कि खेलों के प्रति उनकी रुचि को भी बढ़ाएगी।

प्रतियोगिता की विशेषताएं

खेल मंत्री ने बताया कि यह प्रतियोगिता खेल, बाल कल्याण और शिक्षा विभाग के सहयोग से आयोजित की जाएगी। हर जिले से कुछ बच्चों को विजेता चुना जाएगा, जिन्हें नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से अपनी प्रविष्टियाँ भेज सकते हैं। प्रतियोगिता की विस्तृत जानकारी जल्द ही सार्वजनिक की जाएगी।

रचनात्मकता को प्रोत्साहन

प्रतियोगिता में शामिल होने वाले शुभंकर और लोगो का चयन करने के बाद, यदि कोई डिजाइन विशेष रूप से प्रभावी लगता है, तो उसे अपनाने की संभावना भी होगी। पहले चरण में 18 साल तक के बच्चों को शामिल किया जाएगा, और बाद में व्यस्कों के लिए भी इस प्रतियोगिता के द्वार खोले जाएंगे।

युवाओं के लिए महोत्सव का आयोजन

खेल मंत्री ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय खेलों के प्रति युवाओं को जागरूक करने और उन्हें नशे से दूर रखने के लिए एक युवा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस महोत्सव में विभिन्न खेल गतिविधियों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा, जिससे युवाओं की खेलों के प्रति रुचि को बढ़ावा मिलेगा। 

इस पहल से बच्चों को खेलों के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ राज्य में खेल संस्कृति को भी मजबूत करने का एक बड़ा अवसर मिलेगा। मंत्री आर्या का मानना है कि यह कदम युवा पीढ़ी को खेलों में भागीदारी के लिए प्रेरित करेगा और स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देगा।

यह भी पढ़ें - देहरादून: राष्ट्रीय खेल: स्कूली बच्चों की होगी प्रतियोगिता... डिजाइन करेंगे खेलों के शुभंकर, लोगो और टैगलाइन

ताजा समाचार

Kannauj: पीड़िताओं का उठ गया शासन से भरोसा, राज्य महिला आयोग की सदस्य की जनसुनवाई में नहीं आई कोई भी पीड़िता
दिल्ली की अदालत ने अमानतुल्लाह खान की जमानत याचिका पर ईडी से जवाब मांगा
भारतीय समाज में ननद-भाभी के रिश्ते की एक अनूठी परंपरा: हाईकोर्ट ने की टिप्पणी
कोर्ट ने चोरी के आरोपी की जमानत की खारिज, कहा- यह मामला ‘जमानत नियम है’ के सिद्धांत से अलग
Badaun News: बुजुर्ग को ले गया युवक, वापस लौटे तो हो गई मौत
Kanpur: सन्यासी वृत्ति संस्कार समारोह में धर्म की शिक्षा देने जुटे धर्मावलंबी; समर्थ, सशक्त व सशस्त्र हिंदू संकल्प संग युवाओं ने ली सशस्त्र सन्यास की दीक्षा