बरेली: महीनों से गैरहाजिर 'मास्साब' ने खूब काटी मौज, अब शुरू होंगे बुरे दिन

सालों और महीनों से स्कूल से नदारद चल रहे शिक्षक होंगे बर्खास्त 

बरेली: महीनों से गैरहाजिर 'मास्साब' ने खूब काटी मौज, अब शुरू होंगे बुरे दिन

बरेली, अमृत विचार। बेसिक शिक्षा विभाग में अवैधानिक तरीके से स्कूल से अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों के खिलाफ विभाग की ओर से कार्रवाई शुरू हो गई है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिले भर में चिन्हित ऐसे 5 सहायक अध्यापकों के विरुद्ध अंतिम नोटिस जारी कर दिया है। शिक्षकों को नोटिस के जरिए 11 अक्टूबर तक अपना पक्ष रखने का समय दिया गया था। लेकिन अभी तक महज एक अध्यापक ने पत्र भेजकर अपना पक्ष रखा है। 

अधिकारियों का कहना है दो से तीन दिन के भीतर शिक्षकों के खिलाफ रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेज दी जाएगी । विभागीय सूत्रों के मुताबिक लंबे समय से बिना सूचना के स्कूल से नदारद शिक्षकों के खिलाफ रिपोर्ट के आधार पर बर्खास्तगी की कार्रवाई होना तय है। जानकारी के मुताबिक विभाग को सूचना दिए बगैर लंबे समय से विभिन्न ब्लॉकों से नदारद शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई से पूर्व खंड शिक्षा अधिकारियों ने उनकी जांच रिपोर्ट तैयार कर बीएसए का सौंपी है।

लंबे समय से चल रहा है अनुपस्थिति का खेल
विभागीय सूत्रों के मुताबिक जिले के तमाम ब्लॉकों में और कई ऐसे शिक्षक हैं जो स्कूल नहीं जाते। बल्कि मनमर्जी से छुट्टी काटने के बाद स्कूल आकर उपस्थिति पंजीका में हस्ताक्षर कर देते हैं। खंड शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में कई बार शिकायत करने के बाद भी ऐसे शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होती। सूत्रों के मुताबिक बीएसए की और से इसके लिए विशेष टीम का गठन कर सभी ब्लॉकों में विधिवत जांच कराई जाए तो कई और ऐसे शिक्षक उजागर होंगे जो महीनों और सालों से स्कूल नहीं आते। 

ये हैं लापरवाह शिक्षक
लंबे समय से अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों में मधु शर्मा, लालपुर प्राथमिक विद्यालय, फतहगंज पश्चिम, अमित कुमार, अधकटा ब्रह्मानन प्राथमिक विद्यालय , फतेहगंज पश्चिमी, सुषमा सिंह, मझौआ गंगापुर प्राथमिक विद्यालय, भोजीपुरा, अशोक कुमार, बरगवां प्राथमिक विद्यालय, फरीदपुर, करिश्मा गुप्ता, इटौआ धुरा उच्च प्राथमिक विद्यालय, बहेड़ी शामिल हैं।

जानिए क्या बोले अधिकारी
बीएसए संजय सिंह ने बताया कि स्कूल से लंबे समय से नदारद शिक्षकों के खिलाफ खंड शिक्षा अधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर अंतिम नोटस जारी कर दिया गया है। दो-तीन दिन के भीतर शिक्षकों के खिलाफ शासन को रिपोर्ट तैयार कर भेज दिया जाएगा।