बरेली: मंडल में 4.66 करोड़ की लागत से साफ होंगी 186 नहरें

जिलाधिकारी के अनुमोदन के बाद शुरु होगी ऑनलाइन टेंडर प्रक्रिया

बरेली: मंडल में 4.66 करोड़ की लागत से साफ होंगी 186 नहरें

बरेली, अमृत विचार। जिले की सिंचाई नहरों में पानी की आपूर्ति सितंबर से बंद कर दी गई थी। इन नहरों में सिल्ट और घास सफाई के बाद दिसंबर माह के मध्य से रोस्टर के अनुसार पानी छोड़ा जाएगा। नहरों की साफ सफाई को लेकर रुहेलखंड बाढ़ खंड विभाग की ओर से प्रस्ताव तैयार कर जिलाधिकारी को भेज दिया गया है। जिलें में जहां 3.96 करोड़ की लागत से 152 नहरें साफ होंगी वहीं, मंडल में कुल 4.66 करोड़ की लागत से 186 नहरों की सफाई की जाएगी। 

दरअसल शासन की ओर से बजट जारी हो गया है। 21 अक्टूबर तक विभाग के प्रस्ताव पर सभी औपचारिकताओं को पूरा कर जिलाधिकारी के अनुमोदन के बाद नहरों की सफाई का काम शुरू हो जाएगा। बाढ़ खंड के अधिकारियों के मुताबिक प्रस्ताव पर जिलाधिकारी की मुहर लगने के साथ ऑनलाइन टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। नहरों में 15 दिसंबर तक सफाई का कार्य पूरा करा लिया जाएगा। सहायक अभियंता रुहेलखंड नहर खंड ताबिश अली ने बताया कि जिले के अलावा रुहेलखंड नहर खंड के अंर्तगत मंडल के अन्य जिलों से जुड़ने वाली नहरों में भी सफाई का कार्य होगा।  

पहले चरण में साफ होंगी 956 किमी नहर 
विभाग की ओर से तैयार रूपरेखा के अनुसार मंडल के अन्य जिलों से जुड़ने वाली कुल 1290 किमी नहरों को साफ किया जाएगा। इसमें शाहजहांपुर खंड में 68 किमी नहर के लिए 34 लाख धनराशि और पीलीभीत खंड में 84 किमी नहर की सफाई के लिए 37 लाख का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके अलावा जिले में 1087.48 किमी के दायरे में कुल 152 नहर, जबकि मंडल अंर्तगत सभी जिलों को मिलाकर कुल 186 नहरों की सफाई होगी। विभागीय रूपरेखा के मुताबिक मंडल में 1107 किमी नहरों के लिए 4.66 करोड़ का प्रस्ताव तैयार कर जिलाधिकारी को भेजा गया है।

ये भी पढ़ें - बरेली: बहराइच हिंसा पर बोले अदनान मियां, यूपी में कानून व्यवस्था पूरी तरह फेल