कानपुर: चकेरी एयरपोर्ट के पास केडीए विकसित करेगा ‘ऐरो सिटी’

दीपावली के मौके पर केडीए ने लांच की आवासीय योजना

कानपुर: चकेरी एयरपोर्ट के पास केडीए विकसित करेगा ‘ऐरो सिटी’

कानपुर, अमृत विचार। दीपावली से पहले शहरवासियों के लिये केडीए ने एक और आवासीय योजना लांच कर दी है। आवासों की बढ़ती मांग को देखते हुये केडीए चकेरी में एयरपोर्ट के निकट ऐरो सिटी आवासीय योजना लाएगा। सबसे खास बात यह कि यह आवासीय योजना केडीए अपनी स्वयं की 1257.43 एकड़ भूमि पर विकसित करेगा। कई स्तर की बैठकों के बाद योजना को शासन की ओर से हरी झंडी मिली है। जिसके बाद योजना के लिये डीपीआर बनाने की तैयारी केडीए ने शुरू कर दी है। 

केडीए इससे पहले न्यू कानपुर सिटी योजना पर काम कर रहा है। योजना में भूमि अधिग्रहण लगातार जारी है। न्यू कानपुर सिटी योजना के धरातल पर उतरने का शहरवासी बेसबरी से इंतजार कर रहे हैं। इसबीच केडीए ने चकेरी के बपास एसो सिटी आवासीय योजना लांच कर दी है। गुरुवार को केडीए उपाध्यक्ष मदन सिंह गर्ब्याल ने मौके पर ले-आउट के साथ निरीक्षण किया, और योजना को जल्द धरातल पर उतारने के लिये अधिकारियों से चर्चा की। केडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि टाउनशिप में वर्ल्ड क्लास सुविधाओं के अतिरिक्त ऐरो सिटी कॉन्सेप्ट पर बड़े-बड़े होटल, रिसोर्ट, शॉपिंग मॉल, इंस्टीट्यूट, आईटी, सर्विस इंडस्ट्रीज संबधी गतिविधिया और हाईराइज आवासीय गतिविधियां होगी। प्रस्तावित टाउनशिप में 5000 व्यक्तियों से अधिक क्षमता का अंतराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर भी प्रस्तावित किया जाएगा जिसमें अन्तराष्ट्रीय स्तर के आयोजन किये जा सकेंगे। निरीक्षण में सचिव अभय कुमार पाण्डेय, वित्त नियंत्रक, मुख्य नगर नियोजक, विशेष कार्याधिकारी, सम्बन्धित अभियन्ता मौके पर मौजूद रहे।

आवासीय के साथ व्यावसियक गतिविधियां भी होंगी

टाउनशिप में कितने आवासीय भूखंड रहेंगे यह तय नहीं हुआ है। लेकिन, सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुये योजना विकसित की जा जायेगी। टाउनशिप के भू उपयोग महायोजना में व्यावसायिक एवं आवासीय प्रस्तावित है। प्रस्तावित टाऊनशिप में मिक्स यूज़ की गतिविधियों मान्य होंगी। जिसकी वजह से यहां आवासीय के साथ व्यावसायिक गतिविधियां भी होंगी। जिससे लोगों को रहने के साथ ही रोजगार की भी व्यवस्था हो सके।

केडीए उपाध्यक्ष मदन सिंह गर्ब्याल ने बताया कि लंबे समय बाद केडीए कानपुर में आवासीय योजना लॉन्च करने जा रहा है। आज अधिकारियों के साथ योजना के स्थल का निरीक्षण किया है। हम अपनी भूमि पर योजना ला रहे हैं, जिससे कोई समस्या नहीं होगी और तय समय पर योजना धरातल पर होगी। 

यह भी पढ़ें: पीलीभीत: करोड़ों की ठगी करने वाला भेजा गया जेल, पुलिस से बोला- शेयर बाजार में डूब गई पूरी रकम