Kanpur: दहेज में कूलर न मिलने पर ससुरालियों ने नवविवाहिता को उतारा मौत के घाट, मायके पक्ष के लोगों ने किया हंगामा

Kanpur: दहेज में कूलर न मिलने पर ससुरालियों ने नवविवाहिता को उतारा मौत के घाट, मायके पक्ष के लोगों ने किया हंगामा

कानपुर, अमृत विचार।  नरवल थानाक्षेत्र में दहेज की मांग पूरी न होने पर ससुरालीजनों ने एक नवविवाहिता को पीट-पीटकर कर मार डाला। मायके पक्ष का आरोप है, कि उसका शव छत पर पड़ा मिला। उन लोगों को रात 3 बजे सूचना दी गई कि छत पर बने जाल से गिरने के कारण उसकी हालत गंभीर है। वह लोग उसे अस्पताल लेकर पहुंचे जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। मायके पक्ष आनन-फानन घर पहुंचे और हत्या का आरोप लगाकार जमकर हंगामा काटा। आरोप है, कि पिछले पांच महीने से वह लोग ज्यादा प्रताड़ित कर रहे थे। सूचना पर पहुंची पुलिस और फोरेंसिक ने मामले की जांच कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने का इंतजार कर रही है।  
 

महाराजपुर थानाक्षेत्र के तिलसहरी में रहने वाले रामसजीवन कुशवाहा ने अपनी तीसरे नंबर की 26 वर्षीय बेटी कविता की शादी 3 दिसंबर 2023 को नवरल थानाक्षेत्र के नरौरा गांव निवासी कमलेश के पुत्र कबाड़ का काम करने वाले सुधीर कुशवाहा से की थी। कविता के परिवार में मां शशी, सबसे बड़ी बहन सुनीता, सीता और भाई बृजकिशोर है। नवविवाहिता कविता के चाचा रामाआसरे कुशवाहा और भाई बृजकिशोर ने बताया कि शादी के मात्र दस महीने हुए थे। परिजनों का आरोप है कि शादी के पांच महीने बाद से ससुरालीजन पति, ससुर और ननद उसे दहेज में कूलर, कुर्सी और दो लाख रुपये की मांग कर रहा थे।

इसको लेकर अगस्त माह में आषाढ़ी में काफी विवाद और मारपीटा था। जिसके बाद ससुरालीजनों ने कविता को मायके ले जाने के लिए फोन कर दिया था। इस पर वह लोग उसे मायके तिलसहरी ले आए थे। आरोप है, कि नवरात्र में पति उसे नरौरा ससुराल ले गया था। आरोप लगाया कि वहां पहुंचने के ठीक दो दिन बाद से फिर से कूलर, कुर्सी और दो लाख रुपये की मांग शुरू कर दी थी। कविता के पिता राम सजीवन कुशवाहा ने बताया कि बेटी की शादी गांव में कर्ज लेकर की थी तथा लोगों का कर्ज भरने के लिए खेत भी बेचना पड़ा था। अब फिर से ससुराल वाले कूलर, कुर्सी और दो लाख रुपये के लिए बेटी पर दबाव बनाकर प्रताड़ित कर रहे थे।

मायके पक्ष में पिता, भाई ने आरोप लगाया कि गुरुवार रात बेटी को ससुरालीजनों ने जमकर मारापीटा। जिससे उसके कान से खून निकल रहा था। आरोप है, कि कविता की मौत मौके पर हो जाने के कारण वह लोग डर गए। इस पर मौत की पुष्टि करने के लिए एक डॉक्टर को रात में ही बुलवाया। जब उसने चेकअप करने के बाद मृत घोषित कर दिया। इसके बाद ससुरालीजनों ने मायके पक्ष को छत के जाल से गिरने के कारण गंभीर होने पर अस्पताल ले जाने की बात कही। कविता की बहन का कहना था कि बुधवार रात नौ बजे उससे बात हुई थी तो उसने बताया था कि खाना खाकर सोने जा रही है।

मायके पक्ष का आरोप है, कि उन लोगों ने कविता के ससुराल के अगल बगल वालों से जानकारी कि तो उन लोगों ने बताया कि देर रात में मारपीट की काफी आवाजें आ रही थीं। गुरुवार सुबह मायके पक्ष ने हत्या का आरोप लगाकर जमकर हंगामा काटा। सूचना पर पहुंचे थानाध्यक्ष नर्वल राजेश सिंह ने फोरेंसिक टीम के साथ घटना की बारीकी से जांच की। मायके पक्ष ने पति सुधीर, ससुर, ननद पर दहेज की मांग पूरी न होने पर प्रताड़ित करने तथा पीट-पीटकर हत्या का आरोप लगाया है। थानाध्यक्ष का कहना है, कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद तहरीर लेकर आरोपियों पर रिपोर्ट दर्ज की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Kanpur: प्रयागराज स्टेशन पर किए जा रहे नॉन इंटरलाकिंग कार्य के चलते कई ट्रेनें निरस्त, इनके बदले रूट...