सुलतानपुर: सड़क हादसों को रोकने के लिए 680 किमी की पैदल यात्रा पर निकले सर्वेश, खान सर से मांगेंगे सहयोग और लेंगे मंत्र

लखनऊ के सर्वेश पटना पहुंच खान सर से मांगेंगे सहयोग और लेंगे मंत्र

 सुलतानपुर: सड़क हादसों को रोकने के लिए 680 किमी की पैदल यात्रा पर निकले सर्वेश, खान सर से मांगेंगे सहयोग और लेंगे मंत्र

भदैंया/सुलतानपुर, अमृत विचार। नौ साल पहले आंखो के सामने हुए एक हादसे ने सर्वेश की जीवन की दिशा बदल दी। आज वह प्लंबर के साथ ही लोगों का जीवन बचाने वाले सामाजिक युवा के रूप में पहचाने जाते हैं। वह सड़क हादसों मंे हो रही मौतों को न होने के लिए 680 किमी की पैदल जागरुकता यात्रा पर निकले हैं और पटना पहुंचकर खान सर से सहयोग मांगेंगे।

लखनऊ के खुर्दही बाजार ढकवा मालुकपुर निवासी युवक सर्वेश कुमार सड़क हादसों के बाद सही समय पर अस्पताल न पहुंचने पर हो रही अत्यधिक मौतों को रोकने को लोगों को जागरुक करने का बीड़ा उठाया है। सर्वेश 5 सितंबर को हाथ में तिरंगा लेकर पीठ पर बैग टांग पैदल 680 किमी दूर पटना की ओर मंजिल बनाकर चल दिए हैं। रास्ते में जो मिलता है उससे अपने अभियान की बात कर सहयोग करने को कहते हैं और लोगों का जीवन बचाने को प्रेरित करते है। 

सर्वेश का कहना है कि दुर्घटना के बाद लोग एकत्रित होते हैं, लेकिन घायल को सही समय पर इलाज न मिलने से सर्वाधिक मौत होती हैं। वह बताए कि एक सर्वे के अनुसार दुर्घटना मंे घायल 72 फीसदी लोगों की मौत की वजह इलाज में देरी होना बताया गया है। जिसके लिए यदि आम जनमानस व युवा जागरूक हो जाय तो इन जिंदगियों को बचाया जा सकता है।

नौ साल पहले हादसे ने बदला जीवन का उद्देश्य

सर्वेश लखनऊ में प्लंबर हैं। वह मलुकपुर खुर्दही बाजार के राजाराम के चार बेटों में तीसरे पुत्र हैं। नौ साल पहले वह रात मे आठ बजे काम से घर लौट रहे थे। रास्ते में भीड़ लगी थी। वह रुके तो एक युवक गंभीर रूप से घायल तड़प रहा था। सर्वेश ने बड़ी मुश्किल से एंबुलेंस बुला उसके साथ मेडिकल कालेज फिर ट्रामा गये। रात मे युवक की मौत हो गयी। वह पखवारे भर सो नहीं पाए और ठान लिए कि हादसों में देरी से सो रही मौतों को वह रोकेंगे। 

इंस्टाग्राम पर बनाया अभियान, जोड़े 726 लोग, बचायी सैकड़ों जिंदगियां

सर्वेश की नौ साल पहले शुरू की गयी पहल अब अभियान बन गया है। उनके साथ आज देश प्रदेश मे 726 लोगों की टीम है। एक इंस्टाग्राम पर ग्रुप बना है जो अब तक करीब चार सौ से अधिक घायलों को अस्पताल पहुंचाकर जीवन बचा चुका है। लखनऊ सहित आसपास के जिलों मे उनकी टीम तैयार है । साथ ही कई प्रदेशों के लोग उनकी टीम ग्रुप से जुड़े हैं। 

खान सर से मिलकर करेंगे बात, पूछेंगे मंत्र

5 सितंबर को अपने अभियान सेव लाइफ पर सर्वेश पदयात्रा पर निकले है। वह नौ दिन बाद सुलतानपुर के भदैंया पहुंचे है। अभी तय मंजिल की 1/5 दूरी तय हुई है। करीब डेढ़ महीने बाद वह विहार के पटना पहुंचेंगे। जहां देश के चर्चित खान सर से वह मुलाकात करेंगे। सर्वेश ने बताया कि वह अपने अभियान के लिए खान सर से टिप्स लेंगे तथा इसको व्यापक बनाने को उनकी मदद मांगेंगे। सर्वेश लोगों को बचाने को प्लंबर से जीवन दाता बन गये है। 

यह भी पढ़ें:-बहराइच हिंसा के आरोपी अब्दुल की बेटी ने एसटीएफ पर लगाया गंभीर आरोप, बोली- पिता, भाइयों, पति और देवर का कर सकती है एनकाउंटर