Kanpur: पूरी दुनिया में पहुंच रहा अब कानपुर का जूता, ईएफकोमा के अध्यक्ष ने कही ये बात...

Kanpur: पूरी दुनिया में पहुंच रहा अब कानपुर का जूता, ईएफकोमा के अध्यक्ष ने कही ये बात...

कानपुर, अमृत विचार। घरेलू फुटवियर कंपोनेट्स मैन्युफैक्चरिंग के मामले में देश सौ फीसदी आत्मनिर्भर बन गया है। इसके साथ ही बांग्लादेश, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका व यूरोप के कई देशों में जूतों का निर्यात किया जा रहा है। ऐसे अधिकांश जूते कानपुर में ही बनाए जा रहे हैं। भारत अब घरेलू फुटवियर कंपोनेट्स बनाने के मामले में दूसरे पायदान पर है, पहले नंबर पर चीन है। यह जानकारी मंगलवार को सुपर हाउस ग्रुप के चेयरमैन मुख्तारुल अमीन ने दी। 
 
मकर्राबटगंज स्थित केडी पैलेस में इंडियन फुटवियर कंपोनेट्स मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएशन (ईएफकोमा) के अध्यक्ष डॉ.संजय गुप्ता ने बताया कि बीते कुछ वर्षों में कानपुर में फुटवियर निर्माण के क्षेत्र में काफी तरक्की हुई है। नई कंपनियों का आगाज हुआ है। कुछ इंटरनेशनल ब्रांड्स ने फुटवियर एवं रिटेल क्षेत्र में निवेश किया है, उनके उत्पाद भारत में निर्मित हो रहे हैं। 
 
इसका फायदा फुटवियर मैनुफैक्चर्स को पहुंच रहा है। रोजगार भी बढ़ रहा है। कानपुर व मध्य क्षेत्र में लेदर व इससे जुड़े उद्योग में दो साल में 15 प्रतिशत का विकास हुआ है। वर्ष  2022-23 में कानपुर ने 6000 करोड़ का निर्यात किया है। घरेलू बाजार में भी करीब 200 करोड़ का व्यापार हुआ है। चेयरमैन मुख्तारुल अमीन ने बताया कि भारत सरकार भी उद्योग जगत को बढ़ावा देने में प्रतिबद्ध है। 
 
आज से 10 साल पहले भारत 95 फीसदी फुटवियर कंपोनेंट्स इम्पोर्ट करता था, लेकिन आज 10 प्रतिशत भी नहीं करता। जल्द ही हम चीन को भी पछाड़ देंगे। सीएलई के क्षेत्रीय निदेशक अशद कमल ईराकी ने बताया कि उन्नाव के बंथर में विश्व स्तर का डिजाइन स्टूडियो बनाने पर बात चल रही है। निदेशक जावेद इकबाल ने बताया कि आईएफकोमा के प्रतिनिधिमंडल ने ताइवान के कुछ फुटवियर निर्माताओं के साथ संयुक्त उद्यम पर चर्चा की है। 
 
समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने से कंपोनेट उद्योगों को विकास मिलेगा। ईएफकोमा के वाइस प्रेसीडेंट प्रदीप अग्रवाल ने कहा कि सरकार से मांग है कि विदेशी कंपनियां जो देश में मैन्युफैक्चरिंग कर रही हैं, वह 60 प्रतिशत घरेलू उत्पादन करें और 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी दे। डिजाइन स्टूडियो जल्द खुले। 
 
इंफ्रास्ट्रक्चर की परेशानी दूर की जाए और रॉ मैटेरियल की उपलब्धता बढ़ाई जाए। क्रिएटिव इंडिया की निदेशक प्रेरणा वर्मा ने शू टेक के 14वें संस्करण की जानकारी दी। यह सम्मेलन 16 व 17 अक्टूबर को आयोजित होगा। 
 
आज इनको मिलेगा अवार्ड 
 
ईएफकोमा कानपुर-लखनऊ हाइवे स्थित बंथरा उन्नाव स्थित केएलसी कॉप्लेक्स में बुधवार को लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड से नजर मोहम्मद (लेदर) व गुलशन कुमार धूपर (कंपोनेट) को सम्मानित करेगा। ताज आलम को पायनियर ऑफ इंडस्ट्री एक्सीलेंस अवार्ड, अनिल खेमका को ईएफकोमा एक्सीलेंस अवार्ड और रफेय इकबाल को ईएफकोमा यंग इंटरप्रीनियोर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।
 

ताजा समाचार

हरियाणा: नायब सिंह सैनी कल लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, PM मोदी और शाह भी होंगे शामिल
अमरोहा: पुरानी रंजिश में भाजपा विधायक के मामा की गोली मारकर की थी हत्या, 27 दिन बाद हुआ खुलासा, आरोपी भेजा गया जेल
प्रयागराज: रामलीला सामाजिक जिम्मेदारियों का कराती है एहसास- रुचि तिवारी 
मुरादाबाद के युवक की बदायूं में गला रेत कर हत्या, हत्यारों ने जमीन में जमीन में दबाया शव, तीन ममेरे भाइयों पर रिपोर्ट दर्ज
बरेली: किसान दिवस...छुट्टा पशु, बंदर और चीनी मिलें सबसे बड़ा सिरदर्द
संभल: पत्नी ने ही की थी पति की हत्या...प्रेम प्रसंग में बाधक बनने पर मौसेरे देवर के साथ मिलकर उतारा मौत के घाट