कानपुर में पनकी और चकेरी औद्योगिक क्षेत्र का होगा कायाकल्प: प्रदेश में 24 औद्योगिक क्षेत्रों में सुविधाओं का विकास करेगा यूपीसीडा

डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने का काम प्राधिकरण ने शुरू कर दिया है

कानपुर में पनकी और चकेरी औद्योगिक क्षेत्र का होगा कायाकल्प: प्रदेश में 24 औद्योगिक क्षेत्रों में सुविधाओं का विकास करेगा यूपीसीडा

कानपुर, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) चकेरी और पनकी औद्योगिक क्षेत्र का कायाकल्प करेगा। जल्द ही यहां के उद्यमियों को मार्गों पर अंधेरा, जलभराव, टूटी सड़कों की समस्या से निजात मिलेगी। प्राधिकरण ने इसके साथ ही बरेली, लखनऊ, गोरखपुर, रायबरेली आदि जिलों में स्थापित 24 औद्योगिक क्षेत्रों के कायाकल्प की तैयारी शुरू की है। प्राधिकरण यहां मार्ग प्रकाश, सुरक्षा की दृष्टिकोण से सीसीटीवी कैमरे, विद्युत सब स्टेशन, टेलीफोन स्टेशन आदि सुविधाओं की व्यवस्था करेगा। साथ ही सड़कों का निर्माण फुल डेफ्थ रीक्लेमेशन तकनीक से करेगा। 

पनकी औद्योगिक क्षेत्र की स्थिति बहुत ही खराब है। यहां टूटी सड़कों की वजह से ट्रकों के आवागमन में बहुत ही दिक्कत आ रही है। यहां आए दिन ट्रकों की कमानी टूटती हैं। इस वजह से जाम भी लगता है। यहां जल निकासी की बहुत ही बड़ी समस्या है। बारिश होते ही कारखानों में पानी भर जाता है और सड़कों पर घुटने तक भर जाता है। उद्योगों को कई बार बंद करना पड़ता है और इससे लाखों रुपये का नुकसान भी होता है।

यहां विकास कार्य कराने की जिम्मेदारी नगर निगम की है। प्राधिकरन ने इस औद्योगिक क्षेत्र को नगर निगम को हैंडओवर कर दिया था लेकिन अपेक्षित विकास नहीं हो पाया। ऐसे में विकसित औद्योगिक क्षेत्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन को ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण के सीईओ मयूर माहेश्वरी ने नए सिरे से इनके विकास का प्लान बनाया है। इसी तरह चकेरी औद्योगिक क्षेत्र भी विकसित होगा। सड़कों का निर्माण एफडीआर तकनीक से किया जाएगा। इसससे न सिर्फ लागत कम होगी बल्कि गुणवत्ता में भी सुधार होगा। 

ये कार्य कराए जाएंगे

लोक निर्माण विभाग के मानकों तथा यूपीसीडा की जरूरतों अनुसार एफडीआर तकनीक से सड़क निर्माण किया जाएगा। सड़क निर्माण में लेन मार्किंग, स्ट्रीट फर्नीचर आदि की व्यवस्था होगी। बाहरी व आंतरिकत ड्रेनेज सिस्टम की स्थापना, जल आपूर्ति, सीईटीपी व एसटीपी की स्थापना की जाएगी।

इसी प्रकार, फ्लैटेड फैक्टरी का निर्माण, पेव्ड फुटपाथ, प्रवेश द्वार निर्माण, ट्रक पार्किंग टर्मिनल, बस शेल्टर, डॉर्मेटरी, फायर स्टेशन का निर्माण व अपग्रेडेशन, पुलिस आउटपोस्ट अपग्रेडेशन, सीएफसी बिल्डिंग का विकास, यूरिनल्स, ईवी चार्जिंग व स्मार्ट व्हीकल पार्किंग, इंटीग्रेटेड कमांड व कंट्रोल सेंटर की स्थापना की जाएगी।  

अंडरग्राउंड लाइन बिछाने, वीडियो कॉर्फ्रेंसिंग सिस्टम, एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक्स के विकास, हाई मास्ट व डेकोरेटिव पोल्स की स्थापना, सीसीटीवी कैमरों व कमांड सेंटर की स्थापना, पॉल्यूशन मॉनिटरिंग व पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम व ट्रैफिक लाइट्स की स्थापना जैसे कार्य भी प्रक्रिया के अंतर्गत पूरा किए जाएंगे।

औद्योगिक क्षेत्रों में विकास कार्य तेजी से कराने की योजना है। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई जा रही है। जिन सुविधाओं का विकास होना है उन्हें चिह्नित कर लिया गया है।– मयूर माहेश्वरी, सीईओ यूपीसीडा

ये भी पढ़ें- कानपुर में पेड़ छटवाने पहुंचे पार्षद के साथ नगर निगम में अभद्रता, एक्स आर्मी जवान बोला- आवाज धीमे... हाथपाई होते बची