रामनगर: आईएमपीसीएल के निजीकरण के विरोध में कर्मचारियों के साथ शामिल हुए पूर्व सीएम हरीश रावत

रामनगर: आईएमपीसीएल के निजीकरण के विरोध में कर्मचारियों के साथ शामिल हुए पूर्व सीएम हरीश रावत

रामनगर, अमृत विचार। अल्मोड़ा जनपद के अंतर्गत नैनीताल जिले के रामनगर से सटे मोहान क्षेत्र में केंद्र सरकार का आयुष मंत्रालय का आईएमपीसीएल के नाम से दवा फैक्ट्री स्थित है। बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा इस फैक्ट्री का निजीकरण कर इसे बेचने की तैयारी की जा रही है।

इसके विरोध में कर्मचारियों के साथ ही विभिन्न सामाजिक संगठनों के लोग  इसके निजीकरण के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। कर्मचारियों की मांगों का समर्थन करने के लिए प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत बुधवार को रामनगर पहुंचे।

रावत ने कहा कि फैक्ट्री की स्थापना वर्ष 1978 में पूर्व मुख्यमंत्री स्व नारायण दत्त तिवारी द्वारा की गई थी तथा इस फैक्ट्री में बनने वाली दवाई देश व विदेश भेजी जाती थी। फैक्ट्री से रामनगर की भी पहचान थी, उन्होंने कहा कि सरकार आज गुजरात के एक उद्योगपति को इसे बेचने जा रही है उन्होंने कहा की फैक्ट्री में काम करने वाले प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हजारों लोग आज बेरोजगार होने के कगार पर हैं लेकिन सरकार लगातार सरकारी संपत्तियों को पूंजीपतियों को बेचने पर तुली है।

कहा कि हर वर्ष सरकार को 18 से 20 करोड़ का फायदा पहुंचाने वाली कंपनी को आखिर बेचने की क्या जरूरत पड़ रही है सरकार इसका जवाब दे उन्होंने कहा कि पहले हम चूक गए इन्हीं भाजपाइयों ने रानीबाग स्थित एचएमटी फैक्ट्री तथा ऋषिकेश में स्थित आइडीबीपीएल फैक्ट्री बेच दी जो कि हमारी पहचान थी।

उन्होंने कहा कि हम किसी भी कीमत पर अब इस फैक्ट्री का निजीकरण नहीं होने देंगे तथा सरकार के फैसले के खिलाफ बड़ा आंदोलन करेंगे। वहीं हरीश रावत ने केदारनाथ उपचुनाव पर बोलते हुए कहा कि कांग्रेस को बाबा बद्री का आशीर्वाद मिल चुका है और अब बाबा केदारनाथ का आशीर्वाद भी मिलने जा रहा है तथा केदारनाथ विधानसभा उपचुनाव कांग्रेस ऐतिहासिक मतों से जीतेगी। आपको बता दें कि इस फैक्ट्री के विरोध में कर्मचारियों की दो यूनियन आंदोलन में जुटी हुई है वहीं पदयात्रा का नेतृत्व कर रहा है पूर्व ब्लाक प्रमुख संजय नेगी ने भी सरकार के इस फैसले का विरोध करते हुए कहा कि आज पदयात्रा के माध्यम से एसडीएम के द्वारा एक ज्ञापन मुख्यमंत्री को भेजा जा रहा है यदि सरकार ने अपने फैसलों को वापस नहीं लिया तो जनता के साथ मिलकर एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - रामनगर: आईएमपीसीएल के निजीकरण के विरोध में कर्मचारियों के साथ शामिल हुए पूर्व सीएम हरीश रावत