उन्नाव में मौसम के बदलाव से बढ़ी बीमारियां...पीएचसी में मरीजों की लगी लाइन, इस बीमारी के आ रहे ज्यादा मरीज

उन्नाव में मौसम के बदलाव से बढ़ी बीमारियां...पीएचसी में मरीजों की लगी लाइन, इस बीमारी के आ रहे ज्यादा मरीज

उन्नाव, अमृत विचार। अक्टूबर महीने के आधे बीत जाने के साथ ही मौसम में बदलाव साफ दिखाई दे रहा है। सुबह-शाम सर्दी का एहसास होने लगा है और दोपहर में तेज धूप खिल रही है। इस मौसमी बदलाव के कारण वायरल बुखार के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है।

शुक्लागंज के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ओपीडी में रिकॉर्ड संख्या में मरीज पहुंचे। महिला चिकित्सक डॉ. रश्मि वर्मा ने बताया कि 301 मरीजों ने ओपीडी में अपना इलाज करवाया, जो कि पिछले कुछ दिनों में सर्वाधिक है। डॉ. रश्मि वर्मा के अनुसार, सुबह-शाम हल्की सर्दी और दोपहर में तेज धूप के कारण लोग लापरवाही बरत रहे हैं। 

तेज धूप में बाहर निकलने के बाद ठंडा पानी पीना या ठंडी हवा लगना जैसे कारण वायरल बुखार, जुकाम और खांसी जैसी बीमारियों को आमंत्रित करते हैं। उन्होंने बताया कि मौसम के बदलाव के कारण होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए हमें अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करने होंगे। 

गर्म कपड़े पहनना, गर्म पानी पीना, संतुलित आहार लेना और स्वच्छता का ध्यान रखना इन बीमारियों से बचाव के कुछ आसान उपाय हैं। यदि आपको किसी भी प्रकार की बीमारी महसूस होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें- रात भर गूंजी सिसकियां, सुबह एक साथ उठी अर्थियां...कानपुर में सड़क हादसे में पांच की मौत का मामला, ड्योढ़ी घाट पर हुआ अंतिम संस्कार