बरेली:नवीनीकरण नहीं हुआ, अब कई पटाखा दुकानों को किया जाएगा सीज

फायर और पुलिस की रिपोर्ट न आने से नवीनीकरण की लटकी प्रक्रिया

बरेली:नवीनीकरण नहीं हुआ, अब कई पटाखा दुकानों को किया जाएगा सीज

बरेली,अमृत विचार। सौ फुटा रोड से हटाई गईं पटाखों की कई दुकानों के लाइसेंस के नवीनीकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। पुलिस और फायर की रिपोर्ट न आने से मामला लटका है। नवीनीकरण न होने पर प्रशासन सुरक्षा कारणों की वजह से जल्द ही इन दुकानों को सीज करेगा।

सौ फुटा रोड पर पटाखों की कई दुकानें संचालित थीं। प्रशासन ने पिछले साल सुरक्षा की वजह से दुकानों को यहां से हटाकर आबादी से दूर स्थापित करने का आदेश दिया था। दुकानों को आबादी से दूर स्थापित करने के बाद दुकानदारों ने लाइसेंस नवीनीकरण के लिए आवेदन किए हैं। एसडीएम सदर गोविंद मौर्य ने बताया कि तहसील स्तर से जो भी आवेदन स्वीकृत होने थे, उन्हें करके आगे बढ़ाया जा चुका है। डोहरा रोड पर 12, सीबीगंज में 2, भोजीपुरा में 6 और बिथरी चैनपुर में भी कई दुकानें पटाखा की हैं। 20 दुकानों में 12-13 का नवीनीकरण हो चुका है, बाकी दुकानों के नवीनीकरण की प्रक्रिया लटकी हुई है। बताया कि एक-दो दिन में वह बिना नवीनीकरण वाली पटाखा दुकानों को सीज करने की कार्रवाई शुरू करेंगे।
सौ फुटा रोड पर अब कोई दुकान नहीं

सिरौली के गांव कल्याणपुर में अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका होने से सात लोगों की मौत के बाद से प्रशासन सतर्क है। डीएम रविंद्र कुमार, एसएसपी अनुराग आर्य, सिटी मजिस्ट्रेट राजीव शुक्ला ने सौ फुटा रोड पर पहुंचकर जायजा लिया था, जहां पर पटाखा की दो दुकानें संचालित मिलीं थी। चेतावनी देकर दुकानदारों को आबादी से दूर दुकानों काे ले जाने के लिए कहा था। एसडीएम सदर का कहना है कि अब सौ फुटा रोड पर पटाखे की कोई दुकान नहीं हैं।


अस्थाई पटाखा दुकानों के लिए दुकानदारों ने किए आवेदन
दिवाली पर तीन दिन के लिए अस्थाई रूप से लगने वाली पटाखा दुकानों की अनुमति के लिए दुकानदारों ने आवेदन करने शुरू कर दिए हैं।दिवाली में दो सप्ताह का समय बचा है। पटाखा दुकानदारों ने अस्थाई दुकानें लगाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। एसडीएम सदर के कार्यालय में अब तक 10 दुकानदारों ने अनुमति के लिए आवेदन किया है। सिटी मजिस्ट्रेट और तीनों अपर नगर मजिस्ट्रेट के क्षेत्र में आने वाले थाना इलाकों से भी आवेदन होंगे। एसडीएम सदर गोविंद मौर्य ने बताया कि अस्थाई पटाखा दुकानों के लिए आए आवेदन जांच के लिए पुलिस और फायर विभाग के पास भेज दिए गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। उनके क्षेत्र में कैंट में लाल फाटक और सुभाषनगर में करगैना के पास पटाखा के बाजार लगते हैं। सिटी मजिस्ट्रेट राजीव शुक्ला ने बताया कि अभी उनके पास अस्थाई दुकानों के लिए आवेदन नहीं आए हैं। आवेदन आने पर स्थल के बारे में जानकारी करके और नियमों का पालन करने पर ही लाइसेंस दिए जाएंगे।

 

ताजा समाचार