बहराइच मूर्ति विसर्जन जुलूस कांड: विधायक और डीएम के आश्वासन पर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया शव

मूर्तियों का विसर्जन शहर और कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में रुका

बहराइच मूर्ति विसर्जन जुलूस कांड: विधायक और डीएम के आश्वासन पर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया शव
जिला अस्पताल में परिजनों से बात करने के लिए आए विधायक सुरेश्वर सिंह।

बहराइच, अमृत विचार। जिले के महराजगंज में रविवार को समुदाय विशेष के घर और धार्मिक स्थल के सामने डीजे बजाते और जयकारा लगाते हुए मूर्ति से विसर्जन जुलूस निकाला जा रहा था। इसी दौरान पथराव शुरू हो गया। कुछ देर बाद गोली चला दी गई। जिसमें एक युवक की मौत हो गई। इसको लेकर भगदड़ मच गई। मूर्ति विसर्जन रोक दिया गया है। मेडिकल कॉलेज के सामने शव रखकर सभी ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। रात 8.30 बजे डीएम और विधायक के आश्वासन पर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। हालांकि मूर्ति विसर्जन रुका हुआ है।

जिले के राम गांव थाना क्षेत्र के रेहुआ मंसूर गांव की दुर्गा प्रतिमा रविवार शाम को विसर्जन के लिए रवाना हुई। जुलूस हरदी थाना क्षेत्र के महाराज गंज बाजार में पहुंची। धार्मिक स्थल और बाजार निवासी अब्दुल हमीद के घर के सामने से निकल रहे जुलूस में लोग जयकारा लगा रहे थे। डीजे भी बज रहा था। इसी को लेकर समुदाय विशेष के लोगों ने मूर्तियों पर पथराव शुरू कर दिया। पथराव से भगदड़ मच गई। पथराव के बीच ही उपद्रवियों ने गोली चला दी। गोली लगने से रेहुआ मंसूर गांव निवासी राम गोपाल मिश्रा (22) पुत्र कैलाश नाथ उर्फ पुताई घायल हो गए। उन्हें गंभीर हालत में जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। लेकिन मेडिकल कॉलेज बहराइच में इलाज के दौरान मौत हो गई। 

WhatsApp Image 2024-10-13 at 21.06.27_712886d6
जिला अस्पताल में वार्ता करतीं डीएम मोनिका रानी।

यह सूचना महाराज गज बाजार पहुंची तो लोगों ने वाहनों में तोड़फोड़ कर आग लगा दिए। चार मकान जलकर राख हो गए। मौके पर कई थानों की पुलिस फोर्स के साथ पीएससी के जवान पहुंचे हैं। गांव से लेकर जिला जिला मुख्यालय की मूर्तियों का विसर्जन रोक दिया गया। मृतक का शव मेडिकल कॉलेज से संबद्ध महर्षि बालार्क जिला चिकित्सालय के सामने रखकर सड़क जाम कर दिया। जाम दो घंटे से अधिक चला। सूचना पाकर जिलाधिकारी मोनिका रानी और महसी विधायक सुरेश्वर सिंह मेडिकल कॉलेज पहुंचे। सभी ने परिवार के लोगों को शांत करवाकर शव पोस्टमार्टम के लिए भेजवाया। 

WhatsApp Image 2024-10-13 at 21.06.26_9c843dd9
घटनास्थल का निरीक्षण करतीं एसपी।

वहीं मूर्ति विसर्जन शहर के साथ गांव में रुका हुआ है। उधर महराजगंज में पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला, एसडीम, एडीएम और अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण पुलिस और पीएससी के साथ कैंप कर लोगों को शांत करवाने में लगे हैं। इस मामले में सीओ रूपेंद्र गौड़ से बात की गई तो उन्होंने बताया कि गोली लगने से युवक की मौत हुई है। जांच चल रही है। जिनके द्वारा गोली चलाई गई है, उनको चिन्हित कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्र में भी रुका विसर्जन
हरदी थाना क्षेत्र के महाराजगंज बाजार में गोली और पथराव को लेकर फखरपुर, कैसरगंज, शहर क्षेत्र, शिवपुर में भी लोगों ने विरोध जताया। मूर्तियों का विसर्जन रोक दिया। 

पुलिस ने किया लाठीचार्ज
बवाल के बाद पहुंची पुलिस ने लोगों पर जमकर लाठीचार्ज किया। जिसमें कई लोग चोटहिल हो गए। सभी ने हरदी पुलिस ऐप आरोप भी लगाए। मृतक युवक की मां ने रोते हुए पुलिस पर लाठी मारने की आरोप लगाया है।

नाखून उजाड़ने की उड़ी अफवाह
घटना में दम तोड़ने वाले युवक के नाखून उजाड़ने की अफवाह उड़ी। साथ ही 18 से 20 राउंड गोली मारने की अफवाह उड़ी। हालांकि युवक को कई छर्रे लगे हैं।

ये भी पढ़ें- बहराइच मूर्ति विसर्जन जुलूस कांड: जिले में रुका मूर्तियों का विसर्जन, मेडिकल कॉलेज के सामने शव रखकर प्रदर्शन शुरू

ताजा समाचार