दशहरा मेला: एडीएम का फरमान, सांस्कृतिक कार्यक्रम कराएगी नगर पालिका

एडीएम बोले दुकान आंवटन, रसीद काटने का दायित्व नगर पालिका का

दशहरा मेला: एडीएम का फरमान, सांस्कृतिक कार्यक्रम कराएगी नगर पालिका

लखीमपुर खीरी,अमृत विचार। रामलीला महोत्सव समापन की ओर है, लेकिन इसके बाद होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों को लेकर पालिका और ट्रस्ट के बीच चली आ रही रार अभी जारी है। इन दोनो की जंग में बाहर से आए व्यापारी दुकानें लगाने को लेकर असमंजस में हैं। हालांकि शनिवार को एडीएम का फरमान जारी होने से दुकानदारों ने राहत की सांस ली है।

दशहरा मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम को लेकर इस बार पालिका प्रशासन और सेठ गया प्रसाद ट्रस्ट के सर्वराकार आमने सामने हैं। भले ही रामलीला मेला समापन की ओर हो, लेकिन इनकी रार खत्म होने की बजाय बढ़ती ही जा रही है। हालांकि पालिका प्रशासन को तहसील से मेला कराने की एनओसी भी मिल चुकी है। साथ ही शनिवार को एडीएम ने भी पालिका प्रशासन को मेला कराने की हरी झंडी दे दी है। एडीएम संजय कुमार सिंह ने जारी संदेश में कहा कि ऐतिहासिक दशहरा मेला परंपरागत तरीके से नगर पालिका परिषद लखीमपुर और श्रीरामलीला का आयोजन सेठ गया प्रसाद ट्रस्ट द्वारा किया जाता रहा है। पिछले सालों की तरह इस बार भी दशहरा मेला आयोजन नगर पालिका परिषद द्वारा किया जा रहा है।

इसके लिए एसडीएम सदर की ओर से नगर पालिका लखीमपुर को मेला आयोजन की अनुमति भी दी जा चुकी है। शांति पूर्वक सकुशल मेला कराने के लिए मेला कोतवाली भी स्थापित है। दुकान आवंटन, रसीद काटने, सांस्कृतिक कार्यक्रम कराने के साथ संपूर्ण मेला आयोजन का दायित्व नगर पालिका परिषद का ही है। मेले में अनैतिक रूप से खलल या अराजकता फैलाने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने बताया कि मेला आयोजन में समस्या आने पर पालिका प्रशासन पुलिस के सहयोग से सकुशल संपन्न कराएगा।

सेठ गया प्रसाद ट्रस्ट के सर्वराकार विपुल सेठ ने बताया कि सेठ गया प्रसाद ट्रस्ट पिछले 160 सालों से रामलीला मेले का आयोजन कराता आ रहा है। पालिका प्रशासन अनावश्यक मेले में अवरोध उतपन्न कर रहा है। पालिका प्रशासन ट्रस्ट की जमीन पर जबरन दुकानदारों की रशीद काटने पर आमादा है। फिलहाल मामला न्यायालय में है, जिसका निर्णय हमें स्वीकार्य होगा।

नगर पालिका परिषद लखीमपुर के अध्यक्ष डॉ. इरा श्रीवास्तव ने बताया कि दुकानों का आवंटन नगर पालिका परिषद कर रही है। मेला क्षेत्र में दुकानें लगनी भी शुरू हो गई हैं। रविवार से झूले आदि भी लगने लगेंगे। जिला एवं पुलिस प्रशासन मेला लगवाने में सहयोग कर रहा है। सभी आवश्यक एनओसी प्राप्त हो चुकी है। हर वर्ष की तरह इस बार भी मेले का आयोजन पालिका परिषद लखीमपुर ही कराएगा।

यह भी पढ़ें: नवरात्र में 9 देवियों का हुआ पूजन: भक्तों ने धूमधाम से की मां दुर्गा की विदाई, विसर्जन के लिए निकली माता रानी की प्रतिमायें