बाराबंकी: दो दिन दलदल में फंसे रहे गोवंश, रेस्क्यू कर निकाला...हुईं हिंसक

डर के मारे भागे बचावकर्मी, कछार में फिर भागी वापस, जेसीबी पर बैठकर एसडीएम प्रीति सिंह ने संभाले रखा मोर्चा

बाराबंकी: दो दिन दलदल में फंसे रहे गोवंश, रेस्क्यू कर निकाला...हुईं हिंसक

सिरौलीगौसपुर/बाराबंकी, अमृत विचार। सरयू नदी के दलदल में फंसी गायों को प्रशासन ने दिन भर रेस्क्यू ऑपरेशन चला कर बाहर निकाल लिया। बाहर निकालने के बाद हिंसक हो चुकी सभी गायों को गौशाला भेजने में प्रशासनिक अमला नाकाम रहा। सभी गाय नदी की कछार में फिर से भाग गईं।

विकास खंड सिरौलीगौसपुर क्षेत्र के अलीनगर हुसैनपुर गांव के पास सरयू नदी में 17 गाय दलदल में फंसी थी। नदी किनारे खेतों पर काम कर रहे ग्रामीणों ने इसकी सूचना किसी माध्यम से जिलाधिकारी तक पहुंचाई। इसके बाद जिलाधिकारी के निर्देश पर गायों को बचाने के लिए तहसील प्रशासन सक्रिय हुआ। गुरुवार को सुबह एसडीएम प्रीति सिंह, राजस्व, विकास, पशु चिकित्सा, पुलिस, फायर और वन आदि विभागों के अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कराया। 

WhatsApp Image 2024-10-10 at 18.04.50_8135a2a8

करीब 8 घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद सभी गाय नदी से बाहर निकाल ली गईं। लगभग दो दिनों से दलदल मे फंसी गायें भूख प्यास के मारे हिंसक हो गई थीं और बाहर निकलते ही लोगों पर हमला करने लगीं। ऐसे में गायों को गौशाला ले जाने का तहसील प्रशासन का प्रयास सफल नहीं हो सका। सभी गाय हिंसक रूप अपनाते हुए नदी की कछार में फिर से भाग गईं। खंड विकास अधिकारी ने बताया कि रेस्क्यू की गई गायों को गौशाला भेजने के इंतजाम किए गए थे, लेकिन वह सभी हिंसक हो गईं और भाग गईं। एसडीएम प्रीति सिंह ने बताया कि ग्रामीणो की सूचना पर तत्काल रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कराया गया। सभी जानवरों को सकुशल बाहर निकाल लिया गया है। 

WhatsApp Image 2024-10-10 at 18.04.50_0dc7d2bb

तुरंत एक्टिव हुआ प्रशासन
दरअसल कुछ दिन पहले हेलीकॉप्टर द्वारा बहराइच से लखनऊ जाते समय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाराबंकी क्षेत्र में कुछ गायों को बाढ़ से घिरे देखा था, तब भी उन्होंने अफसरों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में गायों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने की बात कही थी। ऐसे में गुरुवार को इन गायों के सरयू नदी के दलदल में फंसे होने की ग्रामीणों द्वारा मिली सूचना के बाद जिला प्रशासन तुरंत एक्टिव हुआ और सभी गायों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू होने के बाद जिलाधिकारी एसडीएम प्रीति सिंह से पल पल की अपडेट भी लेते रहे और निर्देश दिया कि किसी भी तरह आज ही सभी गायों को निकाल लिया जाए। गायों को निकालने के लिए जेसीबी मशीन पर बैठ कर नदी तक पहुंची। एसडीएम प्रीति सिंह के प्रयासों की ग्रामीण प्रशंसा करते रहे। वहीं बीडीओ अदिति श्रीवास्तव, सहायक विकास अधिकारी शंभुनाथ पाठक ने पंचायत सचिवों के साथ बंधे पर ही बैठकर आवश्यक संसाधनों का प्रबंध किया। लगभग आठ घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान पुलिस प्रशासन के आलाधिकारी जटे रहे और सभी गायों को सुरक्षित निकालने के बाद ही दम लिया।

ये भी पढ़ें-अराजक तत्वों ने की माहौल बिगाड़ने की कोशिश : दुर्गा प्रतिमा को खंडित कर ग्लेडर मशीन से काटे हाथ