अराजक तत्वों ने की माहौल बिगाड़ने की कोशिश : दुर्गा प्रतिमा को खंडित कर ग्लेडर मशीन से काटे हाथ

दुर्गा प्रतिमा को खंड़ित करने से इलाके में तनाव, भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात

अराजक तत्वों ने की माहौल बिगाड़ने की कोशिश : दुर्गा प्रतिमा को खंडित कर ग्लेडर मशीन से काटे हाथ

अमृत विचार, लखनऊ : कैंट थाना अंतर्गत नीलमथा में एक मंदिर में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा को अराजक तत्वों ने खंडित कर माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया है। प्रतिमा खंड़ित करने की भनक लगाते ही बड़ी संख्या में लोग वहां पहुंच कर हंगामा करने लगे। हंगामे की सूचना पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझाने का प्रयास किया। हालांकि, तनाव को बढ़ता देख क्षेत्र में भारी मात्रा में पुलिस बल को तैनात किया गया है। इसके बाद पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ सुसंगत धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कर क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से आरोपितों की तलाश शुरू कर दी है।

लखनऊ कैंट

एसीपी अभय प्रताप मल के मुताबिक, क्षेत्र के नीलमथा में मरी माता मंदिर में स्थापित दुर्गा प्रतिमा को अराजक तत्वों ने खंड़ित कर दिया। गुरुवार सुबह मंदिर के पूजा मां दुर्गा की पूजा करने पहुंचे तब उन्होंने प्रतिमा के हाथ कटे मिले। यह देखकर पुजारी हंगामा करने लगा। चंद मिनट में प्रतिमा खंडित करने की सूचना क्षेत्र में आग की तरफ फैल गई। इससे मंदिर के बाद लोगों की भीड़ एकत्र हो गई। आक्रोशित लोगों ने बताया कि अराजक तत्वों ने ग्लेडर मशीन की मदद से मंदिर में स्थापित प्रतिमा के हाथ काट दिए हैं। इसके बाद आक्रोशित भीड़ अराजक तत्वों पर कार्रवाई किए जाने की मांग को लेकर हंगामा करनी लगी।

प्रभारी निरीक्षक गुरुप्रीत कौर ने बताया कि पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए तत्काल दूसरी प्रतिमा को मंदिर में स्थापित कराया है। फिर, माहौल बिगाड़ने वाले अज्ञात शख्स के खिलाफ कैंट थाने में एफआईआर दर्ज की गई है। क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से आरोपितों की तलाश की जा रही है। प्रभारी निरीक्षक ने मंदिर के प्रबंधक बच्चा रावत के भी बयान दर्ज किए है। इसके साथ ही क्षेत्रीय पार्षद बृजमोहन मिश्र ने खुराफतियों की गिरफ्तारी करने की मांग की है। इस दौरान पुलिस ने जल्द ही खुराफातियों को शीघ्र गिरफ्तार कर जेल भेजने का आश्वासन दिया है। इसके बाद लोगों का गुस्सा शांत हुआ। 

हिंदु महासभा

हिंदू महासभा ने जताया रोष

मंदिर में मां दुर्गा की प्रतिमा खंड़ित करने के जानकारी मिलते ही हिंदू महासभा के प्रवक्ता शिशिर चतुर्वेदी ने भी रोष व्यक्त किया। उन्होंने एक्स पर लिखा कि ‘’ लखनऊ के बाजारखाला थानाक्षेत्र में मंदिर में मांस फेंकने की घटना के बाद कैंट थानाक्षेत्र में मरी माता मूर्ति को खंडित किया गया। सरकार तत्काल कड़ी कार्रवाई करें। हिदूं महासभा मंदिर का शुद्धिकरण व मरीमाता मंदिर में पहुंच रही है।‘’