Kanpur News: ई-बसों के रखरखाव में लापरवाही...शहर में 26 बसें सड़कों से गायब

Kanpur News: ई-बसों के रखरखाव में लापरवाही...शहर में 26 बसें सड़कों से गायब

कानपुर, अमृत विचार। ई-बसों के रखरखाव में लापरवाही की खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। नगरीय परिवहन निदेशालय की सितंबर माह तक की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में सबसे ज्यादा ऑफ रोड (सड़कों से गायब) बसें कानपुर में हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 14 जिलें जहां ई-बसें संचालित हैं, उनमें कानपुर में सबसे ज्यादा 26 बसें ऑफ रोड हैं।

सबसे कम ऑफरोड बसें बरेली में हैं। इस आंकड़े पर नगरीय परिवहन निदेशक ने कानपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड और बसों का मेंटीनेंस देखने वाली कंपनियों को पत्र जारी कर ऑफ रोड बसों को ऑन रोड करने के निर्देश जारी किये हैं। कानपुर में 25 रूटों पर 100 बसों का संचालन केएसटीएल कर रहा है।

प्रदेश में ई-बसों का रखरखाव पीएआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी सॉल्यूशन और ग्रीनसेल मोबिलिटी कंपनी कर रही है। कानपुर में 26 ऑफ रोड बसों को सड़क पर फिर से उतारने के लिए नगरीय परिवहन निदेशालय ने रखरखाव करने वाली कंपनियों से जरूरी संसाधन, कलपुर्जों की जानकारी मांगी है।

बसों को ऑनरोड करने के लिए निदेशालय अब तक तीन नोटिस दे चुका है। अनुबंध निरस्त करने तक की चेतावनी दी गई है। लेकिन इसके बावजूद रखरखाव में लापरवाही दिखाई जा रही है।

निदेशक महेंद्र बहादुर सिंह ने दोनों कंपनियों से कहा है कि प्रदेश में 9 सितंबर को 145 ई-बसें ऑफरोड थीं। नोटिसों के बाद भी कंपनियों ने सुधार नहीं किया है और सिंतबर के अंत तक भी 114 बसें ऑफ रोड हैं। इसमें सबसे ज्यादा 26 बसें कानपुर में हैं। उन्होंने कंपनी को अंतिम नोटिस जारी कर कहा है कि यदि सुधार नहीं हुआ तो अनुबंध निरस्त कर दिया जाएगा।

शहर ऑफ रोड बसें

आगरा 09

मथुरा 05

अलीगढ़ 03

मेरठ 8

मुरादाबाद 04

गाजियाबाद 07

बरेली 02

शाहजहांपुर 07

लखनऊ 18

गोरखपुर 03

वाराणसी 09

कानपुर 26

प्रयागराज 06

झांसी 07

ये भी पढ़े- Kanpur: सारा खेल फर्जी प्रेजेंटेशन का, नहीं समझ सके लोग, ठगों ने ब्रेनवाश करने के लिए सेलेब्रिटी और PM तक का दिया उदाहरण