बिना भेदभाव सभी बच्चों को समान शिक्षा समावेशी शिक्षा का लक्ष्य- डीएम 

जिला पंचायत‌ सभागार में आयोजित समावेशी शिक्षा की मंडलीय कार्यशाला में दिव्यांग बच्चों की शिक्षा व स्वास्थ्य पर मंथन

बिना भेदभाव सभी बच्चों को समान शिक्षा समावेशी शिक्षा का लक्ष्य- डीएम 

गोंडा, अमृत विचार : जिला पंचायत सभागार में शुक्रवार को समावेशी शिक्षा के उन्नयन को लिए एक दिवसीय मंडलीय कार्यशाला आयोजित की गयी। देवी पाटन मंडल के एडी बेसिक की तरफ से आयोजित इस कार्यशाला में समग्र शिक्षा के अपर परियोजना निदेशक रोहित त्रिपाठी ने मंडल के चारों जिलों के अधिकारियों के साथ दिव्यांग बच्चों की शिक्षा व उनके स्वास्थ्य पर मंथन किया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि बिना भेदभाव सभी बच्चों को समान शिक्षा मिले यही समावेशी शिक्षा का लक्ष्य है‌। दिव्यांग बच्चों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पहचानते हुए उसके अनुरूप विद्यालय में तथा विद्यालय के बाहर विभिन्न सुविधाओं को प्रदान करने का निर्देश संबंधित को दिया। 

जिला पंचायत सभागार में आयोजित इस एक दिवसीय मंडलीय कार्यशाला का शुभारंभ जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने किया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए  समग्र शिक्षा के अपर परियोजना निदेशक ने मंडल के सभी जिलों में समेकित शिक्षा के अंतर्गत चल रहे स्कूलों की समीक्षा की और बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होने समावेशी शिक्षा के संदर्भ में चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी। कार्यशाला में बताया गया कि मंडल के चारों जिलों में संचालित करीब 83 सौ स्कूलों में 67 सौ से अधिक दिव्यांग बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इन बच्चों को पढ़ाने के लिये स्पेशल एजुकेटर तैनात किए गए हैं। स्कूल आने में असमर्थ बच्चों को पढ़ाने के लिए स्पेशल एजुकेटर उनके घर जा रहे है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा रश्मि वर्मा ने बच्चों में होने वाली बीमारियों और उनसे बचाव की जानकारी दी। उन्होने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की चर्चा करते हुए बच्चों को स्वस्थ रखने के उपाय बताए‌। मुजेहना बीईओ उपेंद्र त्रिपाठी ने खंड शिक्षा अधिकारियों की भूमिका व स्पेशल एजुकेटर रवि प्रताप सिंह ने अपना प्रस्तुतीकरण दिया। कार्यशाला को एडी बेसिक कौस्तुभ सिंह, एडी हेल्थ डा जयंत कुमार, मंडलीय मनोविज्ञान केंद्र अयोध्या के प्रतिनिधि जंगजीत सिंह  व प्रबंधक आरबीएसके उमाशंकर वर्मा व समेकित शिक्षा जिला समन्वयक राजेश सिंह ने भी संबोधित किया। कार्यशाला में गोंडा बीएसए अतुल तिवारी, बहराइच बीएसए आशीष कुमार सिंह, बलरामपुर बीएसए शुभम शुक्ला व श्रावस्ती बीएसए अजय गुप्ता समेत चारों जिलों के स्पेशल एजुकेटर मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - Amethi Murder : 5 मरेंगे... पहले ही कर दिया था ऐलान, शिक्षक की पत्नी की बेरुखी से बौखला चुका था चंदन