प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव की तैयारी पूरी : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

उपचुनाव और पुनरीक्षण अभियान की तैयारी को पहुंचे थे सीईओ

 प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव की तैयारी पूरी : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

अयोध्या, अमृत विचार: विधानसभा मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण और विधानसभा उपचुनाव की तैयारी का जायजा लेने प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा गुरुवार को अयोध्या पहुंचे। जिले के अधिकारियों के साथ मतदाता सूची के विेशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की तैयारी की समीक्षा की। अब तक के कार्यों के बारे में जानकारी ली।

पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि कहा कि विधानसभा उपचुनाव की तैयारी पूरी कर ली गई है। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की चेकिंग का काम भी पूरा हो गया है। रिटर्निंग अफसरों ट्रेनिंग करा दी गई है। मतदान केंद्र तैयार है। भारत निर्वाचन आयोग से तिथि की घोषणा का इंतजार है। कहा कि प्रदेश में रिक्त विधानसभा सीटों पर सात दिसंबर तक उपचुनाव हो जाएंगे। उत्तर प्रदेश में मतदाता सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण 29 अक्टूबर से शुरू होगा। 

लंबित आवेदनों को समय से करें निस्तारित

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में फॉर्म-छह, सात व आठ के संबंध में जानकारी ली। कहा कि किसी भी दशा में आवेदन लंबित नहीं रहने चाहिए। नए मतदाताओं को बताया जाए कि उनका वोटर आईडी कार्ड कितने दिन में प्राप्त हो जाएगा। बीएलओ से घर-घर सत्यापन के दौरान कुल 1892288 मतदाताओं में से 13173 मतदाता मृतक, 4145 डबल और 13255 मतदाता शिप्टेड पाए गए। बीकापुर, अयोध्या और रूदौली का प्रतिशत कम होने पर प्रगति बढ़ाने का निर्देश दिया।  जिले में फार्म छह के कुल-390 में 383 फॉर्म सात दिन से अधिक, छह 15 दिन से अधिक, एक 45 दिन से अनिस्तारित मिला।

उन्होंने सात दिन से ऊपर के सभी फॉर्मों का निस्तारण नियमानुसार करने के लिए कहा। उन्होंने अर्हता तिथि एक जनवरी 2025 के आधार पर पर होने वाले नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण में अर्ह 18 से 19 आयु वर्ग के मतदाताओं को मतदाता सूची में सामिल किए जाने के लिए कॉलेजों में अभियान चलाने और हेल्प डेस्क की स्थापना किए जाने का निर्देश दिया। ईवीएम के रख-रखाव व सुरक्षा को लेकर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे व सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के बारे में पूछा। लगातार निगरानी का निर्देश दिया। बैठक में जिलाधिकारी / जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्र विजय सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनिरुद्ध प्रताप सिंह, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी मिल्कीपुर, अयोध्या, बीकापुर, रूदौली, गोसाईगंज व निर्वाचन कार्यालय के सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।

ताजा समाचार

मुरादाबाद : बरेली में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से जिले का पुलिस प्रशासन सतर्क
मैं शराब तो पीता हूँ, मगर किसी का खून नहीं पीता हूं...विलोबी मैदान में आयोजित कवि सम्मेलन में बोले शहर विधायक
Kanpur: केदारनाथ स्वरूप के पंडाल में विराजेंगी माता, महल के रूप में भी तैयार हो रहे नवदुर्गा के पंडाल
Kanpur: एकहि बान प्रान हरि लीन्हा…परेड स्थित रामलीला मैदान में ताड़का वध व पुष्प वाटिका की लीला का हुआ मंचन
Kanpur में वंदे भारत पर पथराव, ट्रेन के एसी चेयर कार का शीशा टूटा, यात्रियों में हड़कंप, RPF व GRP ने चलाया चेकिंग अभियान
Etawah: वंदे भारत से टकराया सांड, तकनीकी कमी आने से रोकी गई ट्रेन, मरम्मत में जुटी तकनीकी टीम