Shardiya Navratri 2024 : कल से नवरात्र की मचेगी धूम, आज विदा हुए पितर...10 दिनों तक मंदिरों में होगी पूजा-अर्चना

प्रतिदिन जिले भर में होगा रामलीला का मंचन

Shardiya Navratri 2024 : कल से नवरात्र की मचेगी धूम, आज विदा हुए पितर...10 दिनों तक मंदिरों में होगी पूजा-अर्चना

बाराबंकी, अमृत विचार। पूर्वजों को याद करने वाला पितृपक्ष आज समाप्त हो गया। आज अंतिम दिन लोग ब्राहम्णों को भोजन कराने के साथ उन्हें दान दछना देकर पितरों को विदा कर रहे हैं। इसके बाद कल से शारदीय नवरात्रि की धूम पूरे जिले में मचेगी। वहीं जिले भर में रामलीला का नाट्य मंचन भी शुरू हो जाएगा। नवरात्रि को लेकर पिछले कई दिनों से देवी मंदिरों में रंगाई-पुताई के साथ रंग बिरंगी झालरों से संजाने का काम भी अंतिम चरण में है। धार्मिक पर्व के साथ बाजारों में भी रौनक देखने को मिलेगी। 

पंद्रह दिनों से पितृपक्ष को लेकर लोग अपने-अपने पूर्वजों को याद कर श्राद्ध और दान-पुण्य कर रहे थे। यहां तक लोग गया बिहार जाकर अपने पूर्वजों को हमेशा के लिए विदा भी किया। आज पितृपक्ष का अंतिम दिन है। आज ब्राहम्णों को दान-पुण्य के साथ लोग पूर्वजों को नम आंखों से विदा करने के साथ उनका आर्शीवाद ले रहे हैं। कल से नए कार्य शुरू होने के साथ शारदीय नवरात्र की धूम भी पूरे जिले में मचना शुरू हो जाएगी। नवरात्रि को लेकर पिछले कई दिनों से जिले भर के सभी देवी मंदिरों को भव्य रूप दिया जा रहा है। 

WhatsApp Image 2024-10-02 at 15.01.10_0cddad8b

शहर के बड़ी व छोटी देवी मंदिर, मुड़कटी देवी मंदिर, फतेहपुर के गुरसेल माता मंदिर, महादेव तालाब स्थित उजली माता मंदिर समेत सभी देवी मंदिरों में रंगाई-पुताई के साथ रंग-बिरंगी झालरों से सजाने का काम भी लगभग अंतिम दौर में चल रहा है। वहीं नवरात्रि को लेकर बाजारों में भी रौनक दिखने लगी है। पूजन सामग्री के लिए दुकानें भी सज गईं हैं। शहर के धनोखर चौराहे पर मिट्टी के कलश, दीये के साथ पास की दुकानों पर माता की फोटो, मूृर्तियां आदि आज से लोग खरीदनें लगेंगे। इसके साथ ही घरों में भी विधि-विधान से मां दुर्गा को बुलाकर दस दिनों तक पूजा-अर्चना करने के लिए महिलाएं तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगी है।

कल से जिले भर में शुरू होगी रामलीला
कल गुरूवार से जिले भर में रामलीला की धूम मचेगी। हर क्षेत्र में दशकों से चली आ रही रामलीला का भव्य मंचन देखने को मिलेगा। रामलीला कमेटियों ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। शहर के दशहराबाग स्थित रामलीला मैदान में भी रामलीला का मंचन शुरू होगा। इसकी रूपरेखा तैयारी कर ली गई है। इसके अलावा दंगल आदि का भी आयोजन होगा। इसे लेकर प्रशासन की मदद से मिट्टी से पटाई का काम पूरा हाे रहा है। फतेहपुर के पचघरा स्थित बाबा संगत के परिसर में भी कल से भगवान के जन्म के साथ रामलीला का मंचन शुरू होगा। नवमी व दशमी को मैदानी रामलीला होगी। इसी तहर रामनगर, रामसनेहीघाट, हैदरगढ़ और सिरौलीगौसपुर तहसील क्षेत्रों में भी रामलीला का मंचन कल से शुरू होने की तैयारी की गई है। पुलिस विभाग के अनुसार जिले भर में 50 से अधिक स्थानों रामलीला हो रही है।

WhatsApp Image 2024-10-02 at 15.01.11_6ef00401

200 से अधिक पंडालों में स्थापित होंगी प्रतिमाएं
नवरात्र को लेकर कल से जिले भर में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-विधि-विधान से होगी। इससे पहले मुहूर्त समय पर मां दुर्गा की भव्य प्रतिमाएं 200 से अधिक पूजा पंडालों में स्थापित होंगी। जहां पर प्रतिदिन-पूजा-अर्चना के साथ विभिन्न प्रतियोगिताएं और जवाबी-कीर्तन, रात्रि जागरण जैसे आयोजन भी होंगे। रामलीला और पूजा पंडालों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती भी की गई है ताकि किसी प्रकार से कानून व्यवस्था न बिगड़ने पाए।

ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2024: नवरात्र शुरू होने से पहले जमकर हुई खरीददारी...माता के दरबार सजे, मंदिरों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

ताजा समाचार

बच्ची की सांस की नली में गुब्बारे का टुकड़ा फंसने से मौत : मां के साथ ननिहाल में रह रहती थी बेटी
पीलीभीत: धूमधाम से निकाली गई श्रीराम विवाह शोभायात्रा, पुष्पवर्षा से हुआ स्वागत
Gonda News: मां ने ही ली थी 8 माह की बच्ची की जान, बेटी के जन्म पर पति ने दिया था ताना, गुस्से में उठाया यह खौफनाक कदम
हल्द्वानी: लूगढ़ के पास वाहन खाई में गिरा, एक की मौत दो घायल
पीलीभीत: अपराध समीक्षा बैठक में आईजी बोले- जनता से मधुर व्यवहार रखें पुलिसकर्मी, पूरी निष्ठा से करें काम
शिक्षामित्र, आंगनबाड़ी और संविदा कर्मियों के लिए बड़ी खुशखबरी: योगी सरकार दिवाली में देगी तोहफा!