Jammu-Kashmir Elections: आखिरी चरण का मतदान शुरू, PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर के लोगों से की भारी संख्या में वोट डालने की अपील

Jammu-Kashmir Elections: आखिरी चरण का मतदान शुरू, PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर के लोगों से की भारी संख्या में वोट डालने की अपील

जम्मू/श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे एवं अंतिम चरण के लिए मंगलवार को मतदान शुरू हो गया। चुनाव के इस चरण में केंद्र शासित प्रदेश की शीतकालीन राजधानी जम्मू सहित सात जिलों में 40 सीट पर मतदान होगा। केंद्र शासित प्रदेश के 39.18 लाख से अधिक मतदाता 415 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे। इन उम्मीदवारों में दो पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद और मुजफ्फर बेग भी शामिल हैं।

चुनाव में पश्चिमी पाकिस्तानी शरणार्थी, वाल्मीकि समाज और गोरखा समुदाय अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जिन्हें अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद ही विधानसभा, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायत चुनावों में मतदान का अधिकार मिला है। इससे पहले वे क्रमशः 2019 और 2020 में ब्लॉक विकास परिषद और जिला विकास परिषद चुनावों में मतदान कर चुके हैं।

मतदान उत्तर कश्मीर के सीमावर्ती जिलों की 16 विधानसभा सीट में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे शुरू हुआ। जिन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, उनमें बारामूला, उरी, राफियाबाद, पट्टन, गुलमर्ग, सोपोर और वागूरा-क्रीरी (बारामूला जिला), कुपवाड़ा, करनाह, त्रेहगाम, हंदवाड़ा, लोलाब और लंगेट (कुपवाड़ा जिला) और बांदीपोरा, सोनावारी और गुरेज (बांदीपोरा जिला) शामिल हैं। इन 16 क्षेत्रों में कुल 202 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

मतदान के दौरान सुरक्षित माहौल सुनिश्चित करने के लिए अर्द्धसैनिक और सशस्त्र पुलिस बल सहित सुरक्षा बलों की 400 से अधिक कंपनी को तैनात किया गया है। जम्मू क्षेत्र के 24 विधानसभा क्षेत्रों में भी मतदान शुरू हो गया है, जिसमें उधमपुर, सांबा और कठुआ जिले शामिल हैं। चुनाव के इससे पूर्व के चरणों में भारी मतदान हुआ था। पहले चरण में 18 सितंबर को 61.38 प्रतिशत और 25 सितंबर को दूसरे चरण में 57.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। परिणाम आठ अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।  

पीएम मोदी ने की लोगों से भारी संख्या में मतदान की अपील

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं से भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाने का आह्वान किया। जम्मू-कश्मीर में तीसरे और अंतिम चरण के लिए जारी मतदान के मद्देनजर उन्होंने विश्वास जताया कि पहली बार वोट देने जा रहे युवाओं के अलावा महिलाओं की भी मतदान में बढ़-चढ़कर भागीदारी होगी। आखिरी चरण में 40 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस दौर में 415 उम्मीदवार मैदान में हैं।

पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में आज तीसरे और आखिरी दौर का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाने के लिए आगे आएं और अपना वोट जरूर डालें।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि पहली बार वोट देने जा रहे युवा साथियों के अलावा नारीशक्ति की मतदान में बढ़-चढ़कर भागीदारी होगी।’’ इस चरण में 5060 मतदान केंद्रों पर 39 लाख से ज्यादा मतदाता मतदान करेंगे। इससे पहले 18 और 25 सितंबर को पहले और दूसरे चरण का मतदान हुआ था। 

यह भी पढ़ें:-सुलतानपुर: गोलियों का आवाज से टूटी ग्रामीणों की नीद, पुलिस मुठभेड़ में पकड़े गए 3 आरोपी, तीनों के पैर में लगी गोली