अयोध्या: जिले की 18 ग्राम पंचायतें टीबी मुक्त, गांधी जयंती पर ग्राम प्रधानों को किया जाएगा सम्मानित 

अयोध्या: जिले की 18 ग्राम पंचायतें टीबी मुक्त, गांधी जयंती पर ग्राम प्रधानों को किया जाएगा सम्मानित 

अयोध्या, अमृत विचार। जिले की 18 ग्राम पंचायतें टीबी मुक्त घोषित कर दी गई हैं। अब इन गांवों में एक भी टीबी का मरीज नहीं है। दो अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर ग्राम प्रधानों को सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान जिलाधिकारी ग्राम प्रधानों को गांधी जी की कांस्य की प्रतिमा और प्रशस्ति पत्र देकर टीबी मुक्त गांव होने की विधिवत घोषणा करेंगे। 

जिले में वर्ष 2023 में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के अन्तर्गत टीबी मुक्त ग्राम पंचायत अभियान चलाया गया था, जिसके तहत टीबी मुक्त ग्राम पंचायत का चयन किया गया। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. संदीप शुक्ला नेे बताया कि पंचायतों की टीबी मुक्ति की घोषणा में पहले कई मानकों की जांच की गई। इस क्रम में प्रति एक हजार की आबादी पर 30 संभावित टीबी मरीजों की जांच, प्रति एक हजार की आबादी पर एक टीबी मरीज का पंजीकरण होने पर कम से कम 60 फीसदी मरीजों की डग सेंस्टिविटी की जांच, पिछले वर्ष पंजीकृत कुल टीबी मरीजों में से 85 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हों आदि मानकों की जांच की गई। इस कार्य में डॉ. संदीप शुक्ला के साथ विभाग के समस्त चिकित्सा अधिकारी व डिस्ट्रिक्ट कोआर्डिनेटर मौजूद रहे।

ये ग्राम पंचायतें हुई हैं टीबी मुक्त 
ब्लाक पूरा बाजार में ग्राम पंचायत राम पुर अटवारा, मिल्की पुर में ग्राम पंचायत गोयड़ी, टिकरा व उपाध्यायपुर, मया बाजार में ग्राम पंचायत ईशापुर, बीकापुर में रतनपुर तेंदुआ, अमानीगंज में कुंदुर्खाकला, हैरिंग्टनगंज में रानापुर, तारुन में बारा, बलरामपुर, वेदापुर, मैहरपुर कबीरपुर, मिझउली किसुनदासपुर, संवरधीर, शशीपुर, ककरही, रामपुर अहिरौली व पुरुषोत्तमपुर टीबी मुक्त ग्राम पंचायत घोषित हुए हैं।

ये भी पढ़ें- अयोध्या: छावनी क्षेत्र में फंदे से लटका मिला सूबेदार का शव, परिवार में कोहराम