बाराबंकी: चोर खोल ले गए सौर ऊर्जा पंप के पैनल, सप्लाई बंद

कार्यदायी संस्था ने दोबारा लगाने की नहीं समझी जरुरत

बाराबंकी: चोर खोल ले गए सौर ऊर्जा पंप के पैनल, सप्लाई बंद

त्रिवेदीगंज, बाराबंकी, अमृत विचार। विकास क्षेत्र त्रिवेदीगंज अंतर्गत ग्राम पंचायत नेरा कबूलपुर व नरेंद्रपुर मदरहा में जल जीवन मिशन अंतर्गत अन्य पंचायत की भांति मेघा कंपनी द्वारा पानी की टंकी का निर्माण कराया गया था। ग्रामीणों को पानी की आपूर्ति प्रारंभ कर दी गई थी। कहीं-कहीं लीकेज की समस्या आ रही थी, परंतु लगभग तीन माह पहले दोनों पंचायत से पंप के संचालन के लिए लगाए गए लाखों रुपए के कीमत के सौर ऊर्जा पैनल रातों-रात चोर खोलकर चंपत हो गए। 

तीन महीना बीतने को है उत्तरदाई कंपनी मेघा ने अभी तक पुनः सोलर पैनलों की स्थापना नहीं करवाई है। परिणाम स्वरूप करोड़ों की लागत से दोनों पंचायत में स्थापित करवाए गए नलकूप, जिनसे ग्रामीणों को पानी की आपूर्ति की जानी है, ठप पड़े हैं। अमृत विचार ने नरेंद्रपुर मदरसा स्थित उक्त निर्माणाधीन पानी की टंकी का निरीक्षण किया। जहां अर्धनिर्मित पानी की टंकी बिना सोलर पैनल के मिली। 

ग्राम प्रधान मीरा त्रिपाठी ने बताया कि चोरों द्वारा सोलर पैनल खोल जाने के बाद कार्यरत सभी मजदूर भी यहां से भाग गए। इस घटना को तीन माह लगभग बीतने को है। अभी तक मेघा कंपनी ने सोलर पैनल दोबारा लगवाने की जहमत नहीं उठाई है। इसी प्रकार नेरा कपबूलपुर के प्रधान मोहित वर्मा ने भी कमोबेश यही बात दोहराई, जबकि मिशन के सहायक अभियंता हर्षित गुप्ता का कहना है कि जल्द ही कंपनी द्वारा सोलर पैनलों की स्थापना कर दी जाएगी और निर्माणाधीन कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी:  2 अक्टूबर से 31 मार्च के बीच बनाएं नए वित्तीय वर्ष की कार्ययोजना