महाकुंभ 2025: ब्रिटिशकाल का चर्चित होटल बनेगा "हेरिटेज निगम" :  150 वर्ष पुरानी ईमारत पर 27 करोड़ होंगे खर्च

महाकुंभ 2025: ब्रिटिशकाल का चर्चित होटल बनेगा

प्रयागराज, अमृत विचार : महाकुंभ से पहले प्रयागराज को संवारने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। शहर में 150 वर्षो पुरानी ईमारतों के जीर्णोद्धार होने जा रहा है।  भारतीय पुरातत्व विभाग (एएसआई) और आईआईटी बाम्बे के फैसले के बाद यह निर्णय लिया गया है। इसके लिए 27 करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा।

प्रयागराज नगर निगम के सलाहकार सूरज वीएस के मुताबिक भारतीय पुरातत्व विभाग (एएसआई) और आईआईटी बाम्बे के फैसले के बाद अब ऐतिहासिक इमारत को संरक्षित करने के लिए तैयारी की जा रही। शहर में 150 साल पुरानी एक इमारत का 27 करोड़ रुपये की लागत से जीर्णोद्धार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि महाकुंभ से पहले इस बिल्डिंग के नवीनीकरण का काम पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नगर निगम का यह कार्यालय कभी ब्रिटिश काल ने एक चर्चित होटल हुआ करता था, लेकिन अब ये नगर निगम का कार्यालय बन चुका है।

इमारत के जीर्णोद्धार का काम दिसंबर 2024 तक पूरा करने का निर्देश दिया गया है। 2025 की शुरुआत में होने वाले महाकुंभ के दौरान इसे धरोहर स्थल (हेरिटेज साइट) के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। हालांकि, पहले इस इमारत को तोड़कर नए सिरे से बनाने के लीट योजना बनाई गई थी, लेकिन उस योजना को मंजूरी नही दी गई।  महापौर गणेश केसरवानी ने बताया कि ब्रिटिश काल के समय की इस ईमारत होटल हुआ करती घी। जो अब नगर निगम कार्यालय है। इस ईमारत को करोड़ो रुपए के बजट से साज सजजा के साथ नवीनीकरण कराया जा रहा है। इस ईमारत को ठीक उसी नक्शे मे तैयार किया जा रहा है। जैसे यह बना हुआ था। इसे कुंभ से पहले तैयार कर हेरिटेज के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा