धनोखर तालाब: बनाने वाले ही बिगाड़ गए सूरत मेरी : एक दशक में करोड़ों खर्च, सूरत बदली न सीरत

धनोखर तालाब: बनाने वाले ही बिगाड़ गए सूरत मेरी : एक दशक में करोड़ों खर्च, सूरत बदली न सीरत

योगेश शर्मा, बाराबंकी: अपने मूल स्वरूप में ही धनोखर तालाब ठीक था। सुंदरीकरण के नाम पर करोड़ों रुपये खर्च दिखाया गया, योजना तमाम बनी पर धरातल पर कम ही दिखीं। इस तालाब को न अतिक्रमण से बचाया जा सका और न ही गंदगी से। कहा जाए कि तालाब का दायरा और सिकुड़ गया है तो गलत न होगा। रमणीक स्थल कौन कहे, नागरिकों के टहलने लायक भी धनोखर तालाब नहीं बच सका। इस स्थल से आस्था रखने वाले भी यही कह रहे कि इससे अच्छा तो पुराना तालाब था। अब इस तालाब के सुंदरीकरण के नाम पर न तो फूटी कौड़ी बची है और न आगे की कोई योजना। 

वर्ष 2010 के पूर्व से ही धनोखर तालाब के सुंदरीकरण के नाम पर खेल होता चला आ रहा है। तालाब को सुंदर बनाने के नाम पर सिर्फ रस्म अदायगी हुई और कागजों पर रुपया खर्च किया गया। हकीकत में तालाब की वर्तमान में जो दशा है, उससे नहीं लगता कि इसे सुंदर बनाने की सोंच रखने वालों की नीयत दुरुस्त थी। मर्ज बढ़ता गया ज्यों ज्यों दवा की कहावत धनोखर तालाब पर पूरी तरह चरितार्थ होती है। वर्ष 2014 में कहा गया कि एक करोड़ की परियोजना स्वीकृत हो चुकी है, खैर सीढ़ियां बन गईं, प्लेटफार्म बन गया पर बेंच आज तक दिखी ही नहीं। कहा गया कि तालाब को मिश्रिख सीतापुर के चक्रतीर्थ के रूप में विकसित किया जाएगा। चक्रतीर्थ बनना तो दूर उसकी नकल ही नहीं हो सकी। बीचोंबीच लगा फव्वारा लगने के बाद से ही नहीं चला।

एक कोने पर प्लेटफार्म बनाकर श्री कृष्ण की विशालकाय मूर्ति लगनी थी वह आज तक नहीं दिखी। चारों ओर मंदिर बनने की बात कौन करे, नाला खोदवाकर छोड़ दिया गया, सड़क बनाने के नाम पर अतिक्रमण कर लिया गया। आलम यह है कि चारों ओर का गंदा पानी, मूत्र आदि तालाब के चारों ओर बने नाले में आकर गिरता है। पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का ख्वाब महज ख्वाब ही रह गया। सुंदरीकरण के नाम पर इससे भद्दा मजाक भला और क्या होगा। अब तालाब की यदा कदा सफाई ही हो रही। तालाब का खासा हिस्सा अतिक्रमणकारियों ने पाट डाला, वहीं काफी जमीन कब्जिया कर मकान बना डाले गए। बीच तालाब में जमा गंदा पानी और काई इस तालाब की बदहाली खुद ब खुद बयां कर रहीं। नगर पालिका परिषद चेयरमैन के प्रतिनिधि सुरेन्द्र सिंह वर्मा कहते हैं कि पहले क्या हुआ, नहीं कह सकता। फिलहाल धनोखर तालाब के लिए कोई योजना नहीं है। हां, दशहरा त्यौहार से पहले तालाब की विधिवत साफ सफाई करा दी जाएगी।