Barabanki News: 55 लाख से लगेंगी 11 इकाइयां, रोजगार को मिलेगा बढ़ावा

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग योजना के तहत बैंकों से मिलेगा ऋण, अब तक 26 लोग कर चुके हैं आवेदन

Barabanki News: 55 लाख से लगेंगी 11 इकाइयां, रोजगार को मिलेगा बढ़ावा

बाराबंकी, अमृत विचार। जिले में मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग योजना के तहत 11 इकाइयां 55 लाख रुपये की वित्त पोषण से लगाई जाएंगी। लक्ष्य के सापेक्ष जिला ग्रामोद्योग कार्यालय में इकाइयों का आवेदन प्राप्त होने लगे है। विभाग आवेदनों की जांच के बाद मानक पूरा करने पर स्वीकृत देकर वित्त पोषण के लिए बैंकों को भेजेगा। हालांकि अभी किसी भी इकाई का वित्त पोषण बैंकों की ओर से नहीं किया गया है।

गांव के लोगों को स्वरोजगार से आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग योजना संचालित है, जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में व्यवसाय या ग्रामोद्योग की इकाई लगाने पर सरकार वित्तपोषण की सुविधा प्रदान करती है। इकाइयों को पांच से दस लाख तक बैंकों से वित्त पोषण किया जाता है। बैंकों द्वारा इकाई को दिए गए ऋण पर सामान्य वर्ग के उद्यमी को चार फीसदी ब्याज देना होता है जबकि एससी, एसटी, ओबीसी के अभ्यर्थियों को ब्याज से मुक्त रखा गया है। ग्रामोद्योग योजना के तहत व्यवसाय और उद्योग लगाने के लिए जिले से आवेदन आना शुरु हो गए हैं। अब तक 26 आवेदन आ चुके हैं। 

वहीं शासनस्तर से ग्रामोद्योग विभाग को इस वित्तीय वर्ष में 11 इकाईयों का लक्ष्य मिला है। बैंकों की आर्थिक मदद से आवेदक निर्धारित उद्योगों में से अपनी इच्छानुसार इकाई लगाकर जहां आत्मनिर्भर बन सकेंगे। वहीं अपने आसपास के रहने वाले बेरोजगारों को रोजगार भी मुहैया करा सकेंगे। इसके साथ ही कम ब्याज पर आसानी से बैंक का ऋण भी निर्धारित समय में अदा कर सकेंगे।

योजना में लगेंगी यइ इकाईयां
मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग योजना में जिन प्रमुख इकाईयों को सूचीबद्ध किया गया है। उनमें  तेल मिल, फ्लोर मिल, बेकरी उद्योग, हथकरघा, हस्त शिल्प, इलेक्ट्रीशियन उद्योग, इंटरलॉकिंग, टेंट हाउस, शटरिंग समेत अन्य व्यवसाय व ग्रामोद्योग शामिल हैं। विभाग को मिले 26 आवेदनों का सत्यापन करने के बाद मानक पूरा करने वालों को वित्त पोषण के लिए बैंकों को भेजा जाएगा। वित्तपोषण के बाद इकाइयां लगाई जाएंगी। इन इकाइयों को लगने से दो से तीन सौ युवाओं को रोजगार मिल सकेगा।

वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए जिले को 55 लाख के वित्त पोषण से 11 इकाई लगाने का लक्ष्य मिला है। प्रत्येक इकाई के लिए पांच लाख रुपये निर्धारित किए गए हैं। इकाइयों के लगाने के लिए आवेदन मिलना शुरु हो चुके हैं। आवेदनों का सत्यापन कर वित्त पोषण के लिए बैंकों को भेजा गया है। वित्त पोषण होने के बाद इकाई लगाई जाएगी। जिसमें लोगों को रोजगार भी मिलेगा।
आरके श्रीवास्तव, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी।

पापकार्न की मिलेगी मुफ्त मशीन
खादी तथा ग्रामोद्योग विभाग पापकार्न निर्माण के कार्य में रुचि रखने वालों को नि:शुल्क पापकार्न मशीन देगा। जिससे वह स्वरोजगार कर आत्मनिर्भर बन सकेंगे। इसके लिए भी संबंधितों को विभाग के कार्यालय में आवेदन करना होगा। नि:शुल्क पापकार्न मशीन के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष तक होनी चाहिए। इच्छुक आवेदक विकास भवन स्थित ग्रामोद्योग कार्यालय में आवेदन जमा कर सकते हैं। पात्र लाभार्थियों का चयन जिला स्तरीय समिति द्वारा किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- पूर्ति निरीक्षक ने शुरू की जांच, कोटे पर गिर सकती है गाज : ग्राम प्रधान पर शिकायत कर्ता को बंधक बनाने का आरोप