बदायूं: एनओसी के नाम घूस लेते रंगे हाथ पकड़ा था कनिष्ठ लिपिक, अब हुआ निलंबित

व्यापारी की शिकायत पर एंटी करप्शन टीम ने सोमवार को बिछाया था जाल

बदायूं: एनओसी के नाम घूस लेते रंगे हाथ पकड़ा था कनिष्ठ लिपिक, अब हुआ निलंबित

बदायूं, अमृत विचार। भ्रष्टाचार के खिलाफ एंटी करप्शन टीम की कार्रवाई जारी है। 10 सितंबर को जिला लेखा परीक्षा अधिकारी समितियां एवं पंचायत के ज्येष्ठ लेखा परीक्षक संदीप कुमार भारती को पकड़ने के बाद अब नगर पालिका परिषद, बदायूं के कनिष्ठ लिपिक मुशाहिद अली को 8 हजार रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया। टीम उसे हिरासत में लेकर कोतवाली सिविल लाइन गई। जहां कनिष्ठ लिपिक के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है। वहीं पालिका अध्यक्ष ने कनिष्ठ लिपिक को निलंबित कर दिया है।
 
सदर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला नाहर खां सराय निवासी अरसलान खान पुत्र जमीरउल हसन व्यापारी हैं। उन्होंने मीट की दुकान खोलने के लिए बदायूं की नगर पालिका परिषद में आवेदन किया था। एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) मांगा था। नगर पालिका परिषद कार्यालय में तैनात कनिष्ठ लिपिक व शहर के मोहल्ला शहबाजपुर में टिकटगंज मार्ग निवासी मुशाहिद अली ने एनओसी के एवज में 20 हजार रुपये की मांग की। व्यापारी ने इतने रुपये देने में असमर्थता जताई लेकिन कनिष्ठ लिपिक उनपर पूरे रुपये देने का दवाब बना रहा था। रुपये देने के बाद ही काम होने की बात कही। मामला 8 हजार रुपये में तय हुआ। व्यापारी ने कनिष्ठ लिपिक को सबक सिखाने के लिए बरेली की एंटी करप्शन टीम के सीओ यशपाल सिंह से शिकायत की। रुपये मांगने संबंधी साक्ष्य भी दिखाए। सीओ ने सोमवार को ट्रैप टीम प्रभारी निरीक्षक प्रवीण सान्याल के नेतृत्व में टीम बदायूं भेजी। टीम ने सोमवार सुबह जाल बिछाया और अरसलान खान को 8 हजार रुपये देकर नगर पालिका में कनिष्ठ लिपिक के पास भेजा। कनिष्ठ लिपिक ने व्यापारी से रुपये अपने हाथ में लिए वैसे ही टीम ने उसे सुबह 11 बजकर 46 मिनट पर रंगे हाथ पकड़ लिया। गाड़ी में बैठाकर टीम उसे अपने साथ सिविल लाइन कोतवाली ले गई। जहां निरीक्षक की तहरीर पर उसके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर टीम बरेली ले गई है। 

सितंबर माह में की दूसरी कार्रवाई
एंटी करप्शन टीम की सितंबर महीने में यह दूसरी कार्रवाई है। निरीक्षक ने नंबर जारी करके बताया है कि भ्रष्टाचार से संबंधित शिकायतें मोबाइल नंबर 9454405475 और 9454401653 पर कर सकते हैं। पालिका अध्यक्ष ने पालिका सेवा नियमों और आचरण नियमावली के अंतर्गत काम करने पर कनिष्ठ लिपिक को निलंबित किया है। जलकल अभियंता सतीश कुमार को जांच अधिकारी नियुक्त किया है। 

जानिए क्या बोले जिम्मेदार
सीओ एंटी करप्शन, बरेली यशपाल सिंह ने बताया कि नगर पालिका परिषद के कर्मचारी के रुपये मांगने की शिकायत मिली थी। कर्मचारी को रुपये लेते रंगे हाथ पकड़ा है। सिविल लाइन कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। शिकायत पर कार्रवाई जारी रहेगी। चेयरमैन, नगर पालिका परिषद, बदायूं फात्मा रजा ने बताया कि समाचार के माध्यम से मीट के लाइसेंस की एनओसी के लिए कर्मचारी के पकड़े जाने की जानकारी हुई थी। रिश्वत लेना नियमों के खिलाफ है। जिसके चलते कनिष्ठ लिपिक को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।