Chitrakoot News: सर्किल दरों को पुनरीक्षित कर खरीदें किसानों की जमीन...सदर विधायक ने डीएम से किया अनुरोध

Chitrakoot News: सर्किल दरों को पुनरीक्षित कर खरीदें किसानों की जमीन...सदर विधायक ने डीएम से किया अनुरोध

चित्रकूट, अमृत विचार। सदर विधायक अनिल प्रधान ने सोमवार को जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जीएन से मिलकर जिले के सर्किल रेट का पुनरीक्षण कराने का अनुरोध किया। उन्होंने डीएम से कहा कि किसानों को मुआवजे में पुनरीक्षित दरों का लाभ दिलाया जाए। विधायक का कहना है कि पुरानी दरों से किसानों की जमीन खरीदे जाने से उनको नुकसान हो रहा है। 

सपा विधायक ने डीएम को दिए पत्र में बताया कि मंडल के जिलों बांदा, महोबा एवं हमीरपुर में सर्किल रेट बाजार की दरों के अनुरूप कर दिए गए हैं। प्रत्येक दो वर्ष में सर्किल दरों का पुनरीक्षण करना और अगस्त तक प्रकाशन करना जिलाधिकारी का दायित्व और जिम्मेदारी है। पर इनको सात अगस्त 2020 से पुनरीक्षित नहीं किया गया। 

बताया कि मंडल के शेष तीनों जिलों में सन् 2020 की तुलना में 23 तक 33 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी की गई है। चित्रकूट में अगर इसी आधार पर दरों को पुनरीक्षित किया जाए तो 44 फीसदी तक की वृद्धि की संभावना है। जबकि पुरानी दरों के चार गुने पर किसानों से जमीन खरीदे जाने पर उनको बाजार मूल्य से काफी कम दाम मिलेंगे, जो न्यायोचित नहीं है। डीएम से अनुरोध किया कि मुआवजे में नई पुनरीक्षित दरें लागू कर उनका लाभ किसानों को दिया जाए। 

महानिबंधक ने भी स्वीकारी बात

सदर विधायक ने डीएम को बताया कि उन्होंने इस संबंध में एक अगस्त को महानिबंधक को किसानों का पत्र दिया था। इसके 27 अगस्त को दिए प्रतिउत्तर में उन्होंने भी यह माना था कि पुनरीक्षण प्रक्रिया चल रही है। डीएम की संस्तुति के बाद प्रभावी हो पाएगी।

डीएम ने दिया आश्वासन

सदर विधायक ने बताया कि डीएम ने उनको आश्वस्त किया है कि वह इस संबंध में जल्द ही सभी तथ्यों का पता कर कार्रवाई करेंगे। विधायक ने कहा कि अगर जल्द ही प्रशासन किसानों के हित में यह कदम नहीं उठाता है तो वह इस मुद्दे को सदन में रखेंगे। आवश्यकता पड़ी तो पार्टी सड़क पर भी उतरेगी।

ये भी पढ़ें- सुल्तानपुर डकैती के बदमाश की Unnao में मुठभेड़...एसटीएफ की गोली लगने से एक ढेर, दूसरा साथी मौके से फरार