रामपुर : ट्रेन को पलटाने का प्रयास करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार, खंभे को रेलवे ट्रैक पर रखकर हो गए थे फरार

एसपी रेलवे द्वारा बनाई गई  टीमें कर रही थीं छापामारी

रामपुर : ट्रेन को पलटाने का प्रयास करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार, खंभे को रेलवे ट्रैक पर रखकर हो गए थे फरार

जीआरपी की गिरफ्त में रेलवे ट्रैक पर खंभा रखने वाले आरोपी।

रामपुर, अमृत विचार। बिलासपुर में ट्रेन को पलटाने का प्रयास करने वाले दो आरोपियों को जीआरपी ने गिरफ्तार कर घटना का खुलासा कर दिया। जीआरपी इंचार्ज मुकेश कुमार ने बताया कि पकड़े गए दोनों चोरों ने बताया कि खंभे को चोरी के इरादे से ले जा रहे थे। लेकिन, ट्रेन को आता देखकर घबरा गए। उसके बाद खंभे को ट्रैक पर छोड़कर फरार हो गए थे। दोनों को पुलिस ने कोर्ट में पेश किया और वहां से जेल भेज दिया गया है।

बता दें कि बुधवार रात स्थानीय तहसील क्षेत्र में कुछ लोगों ने रेलवे ट्रैक पर एक लोहे का खंभा रख दिया था। इसी ट्रैक से रात साढ़े नौ बजे देहरादून से काठगोदाम जाने वाली नैनी दून जन शताब्दी ट्रेन गुजर रही थी। लेकिन समय रहते लोको पायलट ने ट्रैक पर रखे खंभे को देख लिया था। इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया था। ट्रेन पलटाने की कोशिश से विभाग सहित क्षेत्र में हड़कंप मच गया था। एसपी से लेकर रेलवे के अधिकारियों तक ने  निरीक्षण किया था। एसपी रेलवे ने जीआरपी थाने की कई टीमें लगा दी थीं, जोकि छापेमारी कर रही थीं।

आखिरकार रविवार को जीआरपी एसओ मुकेश कुमार ने इस घटना का खुलासा कर दिया। उन्होंने बताया कि दो चोरों को पकड़ने के बाद उनसे सख्ती से पूछताछ की गई, तो बताया कि हम दोनों छोटी मोटी चोरी कर लेते हैं। हम नशे के आदि हैं। चोरी किए गए सामान को बेचकर पैसे कमाते हैं। उससे शराब या फिर नशे का सामान खरीद लेते हैं। 18-19 की रात को हम रेलवे के पुराने लोहे खंभे को रेलवे लाइन के पास से चोरी करके ले जा रहे थे कि अचानक रेलवे लाइन पर ट्रेन आते देख हम लोग लोहे के खंभे को रेलवे लाइन पर ही छोड़कर भाग गए। जीआरपी रामपुर और जीआरपी रुद्रपुर की टीम ने सुयंक्त रुप से खुलासा किया। एसपी रेलवे ने टीम को दस हजार का नकद पुरस्कार दिया।

घटना के बाद से एसपी से लेकर सीओ तक ने रामपुर में डाला था डेरा
बुधवार रात को जैसे ही बिलासपुर रेलवे ट्रैक पर खंभा रखने की जानकारी लोको पायलट ने रुद्रपुर जाकर दी तो अधिकारियों ने रात में ही डेरा डाल दिया था। उसके बाद टीमों ने छापेमारी के आधार पर लोगों को उठाकर पूछताछ शुरू कर दी थी। सीसीटीवी तक खंगाले जा रहे थे। खुलासा होने के बाद अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। आरपीएफ भी पूरा सहयोग कर रही थी। सीओ रेलवे लगातार रामपुर आ रहे थे। 

दो लोगों ने हजारों यात्रियों की जान से खेलने की कोशिश की थी
दो नशेड़ी युवकों ने अपना खर्चा चलाने के लिए हजारों यात्रियों की जान को जोखिम में डाल दिया था। खंभा चुराने के बाद ट्रेन को आता देखकर खंभा रेलवे ट्रैक पर छोड़कर फरार हो गए थे। अगर लोको पायलट सूझबूझ से काम नहीं लेता, तो बड़ा हादसा हो सकता था। लोग इसको एक साजिश भी मान रहे थे। हालांकि दो चोरों को पकड़ने के लिए जीआरपी के पसीने छूट गए।     

सन्नी पर 16 तो विजेंद्र पर दो मामले
जीआरपी पुलिस ने रविवार को रेलवे ट्रैक पर  खंभा रखने वाले दो चोरों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के मुताबिक पकड़े आरोपी सन्नी पर 16 मामले दर्ज हैं। जिसमे चोरी से लेकर लूटपाट करने तक के मामले शामिल हैं।रुद्रपुर और बिलासपुर थाने में मुकदमें दर्ज हैं। जबकि विजेंद्र पर दो मामले दर्ज हैं। दोनों ही बिलासपुर के सौढ़ी कालोनी निवासी हैं। 

ये भी पढ़ें : रामपुर : बालिका के साथ दुष्कर्म करने वाले को 20 साल की सजा, कोर्ट ने 26 दिन में सुनाया फैसला