भरत कुंड गया बेदी पर लगा पिंड दानियों का मेला : हजारों की तादात में जुटे श्रद्धालु पितरों का कर रहे श्राद्ध

भरत कुंड गया बेदी पर लगा पिंड दानियों का मेला : हजारों की तादात में जुटे श्रद्धालु पितरों का कर रहे श्राद्ध

अयोध्या, अमृत विचार : पितृ पक्ष में भरत कुंड गया बेदी पर पिंड दानियों का मेला लगा हुआ है। हजारों की तादात में जुटे श्रद्धालु कतार बद्ध खड़े होकर पितरों को श्राद्ध दे रहे हैं। प्रदेश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं की लंबी श्रृंखला भक्ति भावना में लीन होकर भरत कुंड के ऐतिहासिक सरोवर में स्नान ध्यान कर परिक्रमा कर रही है। वहीं भरत जी की तपोभूमि नंदीग्राम के विभिन्न मंदिरों में जुटे श्रद्धालु मोक्ष की प्राप्ति के लिए भरत कुंड में पिंडदान में जुटे हुए हैं।

पुलिसिया इंतजाम के बीच दर्जनों लग्जरी वाहनों और बसों को कतारबद्ध ढंग से खड़ा कराया गया है। इसी भरत कुंड पुलिस चौकी पर पहुंचकर थाना प्रभारी पूरा कलंदर देवेंद्र सिंह ने एक बैठक करके स्थानीय पुलिस टीम को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि दिन रात पुलिस की कड़ी चौकसी रहनी, जिससे श्रद्धालुओं को कोई खतरा न महसूस हो।

दक्षिण मुखी भरत गुफा के महंत परमात्मा दास ने बताया कि श्रद्धालुओं के रहने और खाने का मंदिर पर मुकम्मल इंतजाम किया गया है।  पिंडदान में लगे अम्बरीश पांडे ने बताया कि पितृ पक्ष का शुभारंभ मंगलवार से ही शुरू हो गया था, लेकिन पिंडदान करने वाले श्रद्धालुओं की आमद शुक्रवार से बढ़ना शुरू हुई है। करीब दो हजार से अधिक श्रद्धालु पिंडदान कर चुके हैं। आने वाले दिनों में यह संख्या बढ़कर हजारों में तब्दील हो जाएगी