लखनऊः 12वीं तक के छात्रों की सुरक्षा स्कूल प्रबंधन की जिम्मेदारी

लखनऊः 12वीं तक के छात्रों की सुरक्षा स्कूल प्रबंधन की जिम्मेदारी

लखनऊ, अमृत विचार: निजी वाहन हो या स्कूल के वैन इन पर आने-जाने वाले नर्सरी से 12वीं कक्षा के छात्रों की सुरक्षा की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन की ही होगी। वहीं पांच या उससे अधिक वैन रखने वाले स्कूलों के पांचवी तक के छात्रों को परिसर में ही उतारना होगा। यह निर्देश जेसीपी कानून-व्यवस्था ने शुक्रवार को हुई एक बैठक में दिया।

SCHOOL

उन्होंने कहा कि स्कूली और अनुबंधित वाहनों की तरह बच्चों ले आने और ले जाने वाले वाहनों की फिटनेस और सुरक्षा भी प्रबधंक पर होगी। हादसा होने पर उनकी जवाबदेही रहेगी। इसके लिए स्कूल प्रबंधन प्राइवेट स्कूल वाहनों का डाटा बैंक बनाएंगे। साथ ही अभिभावकों को भी सुरक्षा के प्रति जागरूक करेंगे। शुक्रवार को डालीगंज स्थित संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) के कार्यालय में बैठक का आयोजन कर यह निर्देश जारी किए गए। इसमें संयुक्त पुलिस आयुक्त (काननू-व्यवस्था) अमित वर्मा, डीसीपी ट्रैफिक प्रबल प्रताप सिंह, सहायक जिला विद्यालय निरीक्षक मनीषा द्विवेदी, आरटीओ प्रवर्तन संदीप कुमार पंकज, स्कूलों और स्कूली वाहनों के प्रतिनिधि शामिल रहे।

सावन 2024 - 2024-09-21T121316.856

शहीद पथ पर हुए हादसे के बाद की गई पहल
हाल ही में शहीद पथ पर प्राइवेट स्कूली वैन से हादसा होने के बाद स्कूल प्रबंधन ने पल्ला झाड़ लिया था। इस हादसे में बच्चे गंभीर रूप से घायल हुए थे। इसके बाद से लगातार यह प्रकरण उठ रहा था कि स्कूल प्रबंधन को प्राइवेट स्कूली वाहनों की जिम्मेदारी भी सौंपी जाए।

यह भी पढ़ेः लखनऊ में एक बार फिर घंसी सड़क, PWD ने कराई बैरिकेडिंग, नगर निगम ने शुरू कराई खुदाई