Kanpur News: डिप्थीरिया का टीका लगाने से मना कर रहे कुछ स्कूल...विभाग जिलाधिकारी को सौंपेगा लिस्ट

मना करने वाले स्कूलों की लिस्ट जिलाधिकारी को देगा विभाग

Kanpur News: डिप्थीरिया का टीका लगाने से मना कर रहे कुछ स्कूल...विभाग जिलाधिकारी को सौंपेगा लिस्ट

कानपुर, अमृत विचार। बच्चों को डिप्थीरिया से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग शहरी क्षेत्रों के स्कूलों की लिस्ट तैयार कर रहा है। लेकिन शहरी क्षेत्र में कुछ ऐसे स्कूल भी हैं, जो स्कूल में टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों को मना कर रहे है। 

शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग पहले चरण में स्कूल जाने वाले बच्चों को 26 सितम्बर से डिप्थीरिया-पर्ट्यूसिस-टिटनेस (डीपीटी) व टिटनेस-डिप्थीरिया (टीडी) का टीका लगाने के लिए स्कूल आधारित टीकाकरण अभियान चलाएगा। टीकाकरण अभियान 26 सितंबर से सात अक्टूबर तक गैर टीकाकरण दिवस में जिले के सभी राजकीय व निजी क्षेत्र के स्कूलों में चलेगा। 

सीएमओ ने अभियान के संचालन के प्रति स्कूल प्रबंधक व प्रधानाचार्य को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। स्कूलों के शिक्षक व अभिभावक बैठक करेंगे और स्कूल डायरी के जरिये अभिभावकों से टीकाकरण की सहमति लेंगे, जो अभिभावक सहमति नहीं देंगे उन्हें प्रेरित कर समझाया जाएगा। 

सीएमओ की अपील है कि स्कूल के प्रबंधक, प्रधानाचार्य व अध्यापक इस अभियान में रुचि दिखाएं। कुछ स्कूलों ने डिप्थीरिया से बचाव के लिए बच्चों का टीकाकरण कराने से मना कर दिया है। सीएमओ डॉ.आलोक रंजन ने बताया कि ऐसे स्कूलों की लिस्ट कानपुर मंडल की अपर निदेशक और जिलाधिकारी कार्यालय भेजी जाएगी।

ये भी पढ़ें- Kanpur: बच्ची का पिता पहुंचा थाने; बोला- साहब! गलती हो गई थी...कोई कार्रवाई नहीं चाहता, जानिए पूरा मामला