कानपुर में बना पहला ई-मालखाना...कैंट थाने में पुलिस कमिश्नर ने किया उद्घाटन, अब इस तरह से पलभर में उपलब्ध हो जाएगी पूरी जानकारी

कानपुर में बना पहला ई-मालखाना...कैंट थाने में पुलिस कमिश्नर ने किया उद्घाटन, अब इस तरह से पलभर में उपलब्ध हो जाएगी पूरी जानकारी

कानपुर, अमृत विचार। पुलिस कमिश्नरेट के थाना छावनी में ई-मालखाना की शुरुआत की गई। फीता काटकर इसकी शुरुआत पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार, डीसीपी पूर्वी श्रवण कुमार सिंह व एसीपी छावनी अंजलि विश्वकर्मा ने की।

पुलिस कमिश्नर ने ई-मालखाना से मुकदमा संबंधी माल का रखरखाव व क्यूआर कोड के माध्यम से पहचान करने और खोजने में होने वाली आसानी व सुविधाओं के बारे में पुलिस कर्मियों को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि ई-मालखाना पुलिस विभाग के लिए एक बेहतर कदम है, जो पारंपरिक मालखानों की कई समस्याओं का समाधान करता है।

Kanpur Police 1

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि ई-मालखाना ऐप व वेबसाइट के माध्यम से मालखाना से संबंधित सभी प्रविष्टिया जैसे माल मुकदमाती, माल लावारिस, माल लादावा, माल कुर्की, एमवी एक्ट के तहत सीज किए गए वाहन का विवरण देखा जा सकता है। साथ ही सॉफ्टवेयर से मालखाना के सभी माल को एक विष्ट क्यूआर कोड, आईडी नंबर प्रदान किया जाता है, जिसको स्कैन करने पर माल का पूरा विवरण धारा, दाखिलकर्ता का नाम, माल का विवरण, माल के रखे जाने का रैक क्रमांक, माल निस्तारण की स्थिति, वर्तमान स्थिति, माल का लोकेशन आदि देखा जा सकता है।

उनके अनुसार थाने पर नियुक्त हेड मोहर्रिर मालखाना को मालखाना का चार्जभार आदान-प्रदान करने में सहूलियत रहेगी। सिंगल क्लिक यूज फ्रेंडली इंटरफेस के माध्यम से माल को व्यवस्थित व सुरक्षित करने मदद होगी। ई-मालखाना को कागजी रिकार्ड के विपरीत डिजिटल साक्ष्य प्राकृतिक आपदाओं जैसे आग, बाढ़, आदि से प्रभावित नहीं होते, और उन्हें क्लाउड या अन्य स्थानों पर सुरक्षित रूप से बैकअप किया जा सकता है।

ई-मालखाना न केवल पुलिस विभाग के लिए बल्कि न्यायिक व्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। कार्यक्रम में अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय व अपराध विपिन कुमार मिश्रा, अपर पुलिस आयुक्त कानून व व्यवस्था हरीश चन्दर, डीसीपी मुख्यालय व अपराध आशीष श्रीवास्तव आदि रहे।

ये भी पढ़ें- कानपुर: 1000 करोड़ की जमीन का मामला: Avanish Dixit के चार साथी गिरफ्तार; आरोपियों पर था 50 हजार रुपये का इनाम

ताजा समाचार

जौनपुर: प्रतियोगिताओं से बच्चों का होता है रचनात्मक विकास-एसपी सिटी
शाहजहांपुर: बारावफात जुलूस के दौरान करंट से एक की मौत, चार झुलसे, पुलिसकर्मियों पर गुस्साए एसपी, कहा- यह कैसे की जा रही ड्यूटी?
बरेली : डीजल चोरी करने वाले गिरोह के चार सदस्य मुठभेड़ में गिरफ्तार
लखीमपुर खीरी: मूड़ा अस्सी व जवाहर में मिली बाघ की लोकेशन, ट्रैंक्यूलाइज के लिए पिंजरा लगाकर बनाई गई अस्थाई मचान
कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर चुनाव के लिए घोषणा पत्र किया जारी, जानिए क्या किए वादे? 
लखीमपुर खीरी: बाढ़ बनी मुसीबत; गांवों में नहीं मिल रही जमीन, नाव पर शव रखकर कराई अंतिम यात्रा