नैनीताल से कैंचीधाम तक विकसित होगा ट्रैकिंग रूट

नैनीताल से कैंचीधाम तक विकसित होगा ट्रैकिंग रूट

हल्द्वानी/भवाली, अमृत विचार। पर्यटन विभाग नैनीताल से भवाली कैंचीधाम तक पैदल मार्ग को ट्रैकिंग रूट के तौर पर विकसित करेगा। जिला प्रशासन ने इसके लिए 22 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं, जल्द ही कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियंत्रण सेवा (आरईएस) काम शुरू करेगा।

पर्यटन विभाग के अनुसार, नैनीताल में बिड़ला चुंगी से भवाली के गांव को जोड़ने वाला और नाचक गांव से होते हुए कैंची धाम तक जाने वाले पैदल मार्ग है। लगभग 15 किमी लंबा यह पैदल मार्ग वर्षों पुराना मार्ग है। पिछले एक दशक में रखरखाव नहीं और बारिश-आपदा से यह मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया था।

इधर, नैनीताल से भवाली कैंचीधाम जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। नैनीताल से कैंचीधाम तक जाने के लिए सिर्फ मोटर मार्ग है, लेकिन ट्रैकिंग रूट नहीं है। क्षेत्रवासियों लंबे समय से ट्रैकिंग रूट बनाने की मांग कर रहे थे, इस पर डीएम वंदना सिंह ने इस मार्ग को ट्रैकिंग रूट में विकसित करने के लिए 22 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं। इस ट्रैक बनने से ट्रैकिंग करने वाले  पर्यटक नैनीताल से कैंचीधाम तक पैदल जा सकेंगे।

जल्द ही कार्यदायी संस्था आरईएस इस पर काम शुरू कर देगी। वहीं, आपदा में मोटर मार्ग बाधित होने पर कैंचीधाम से नैनीताल के लिए वैकल्पिक मार्ग भी मिलेगा। भवाली के निवर्तमान चेयरमैन संजय वर्मा ने बताया कि नैनीताल बिड़ला चुंगी से कैंचीधाम तक ट्रैकिंग रूट विकसित होने से पर्यटन को नए विकल्प विकसित होंगे खासकर ट्रैकिंग के शौकीन पर्यटकों के लिए। इससे रूट के किनारे पड़ने वाले गांवों के लोगों को भी रोजगार मिलेगा। 

ताजा समाचार

लखीमपुर खीरी : पुरानी रंजिश में युवक को मारी गोली, लखनऊ ट्रामा सेंटर में भर्ती
आंखों को रगड़ने से डैमेज हो सकती है कार्निया, अभी हो जाए सावधान
मुरादाबाद : राज्यसभा सांसद अरुण सिंह ने कहा- सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव अपनी मानसिकता बदलें
Kanpur: युवाओं को सता रही 'होम सिकनेस', रोजगार मेले में ठुकरा रहे नौकरी, अब सेवायोजन विभाग उठाएगा ये कदम...
Kanpur: इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने की प्रेस वार्ता...औद्योगिक विकास में तेजी लाने, भूमि को फ्री होल्ड किए जाने समेत कई मांगे रखी
लखनऊ: 2 घंटे चली बैठक में हुआ फैसला, हजारों कर्मचारियों की मांगें होंगी पूरी