NEET MDS-2024: हेल्थ मिनिस्ट्री ने घटाई पीजी कोर्सेज की कट ऑफ, अब आसानी से मिलेगा एडमिशन, जल्द होगा नया रिजल्ट जारी

NEET MDS-2024: हेल्थ मिनिस्ट्री ने घटाई  पीजी कोर्सेज की कट ऑफ, अब आसानी से मिलेगा एडमिशन, जल्द होगा नया रिजल्ट जारी

लखनऊ, अमृत विचारः पोस्ट ग्रेजुएट डेंटल कोर्सेज में एडमिशन पाने के लिए काफी सुनहेरा मौका है। नीट एमडीएस ने कट-ऑफ को कम कर दिया गया है। अब कम पर्सेंटाइल वाले कैंडिडेट्स भी डेंटल के पीजी कोर्सेज में एडमिशन ले सकेंगे। मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर ने नीट एमडीएस (NEET MDS) का कट-ऑफ पर्सेंटाइल कम किया है। इस कट ऑफ के कम होने के बाद से एक बार फिर से नया रिजल्ट जारी किया जाएगा। जिसमें अब नई कट ऑफ से ज्यादा कैंडिडेट्स का सेलेक्शन होगा।

काउंसलिंग लिंक फिर होगी ओपन
स्वास्थ्य मंत्रालय ने मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी के लिए राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा के लिए योग्यता अंक आधिकारिक तौर पर कम कर दिए हैं। एंट्रेंस टेस्ट मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी 2024 के नतीजे काफी पहले रिलीज कर दिए गए थे। कई स्टूडेंट्स की काउंसलिंग भी हो गई थी और अब एक बार फिर से नतीजे जारी किए जाएंगे, जिसके बाद काउंसलिंग शुरू होगी। 

क्या है नया पर्सेंटाइल
सभी कैटेगरीज यानी जनरल, एससी, एसटी, ओबीसी और यूआर-पीडब्ल्यूडी के लिए के लिए कट-ऑफ की पर्सेंटाइल 21.692 घटाया गया है। अलग-अलग बात करें तो जनरल (UR/EWS) कैटेगरी के लिए कट-ऑफ 50 से घटाकर 28.308 कर दिया गया है।

एससी, एसटी, ओबीसी और पीएच कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए कट-ऑफ 40 से घटा कर 18.308 कर दिया गया है। इसी तरह यूआर-पीडब्ल्यूबीडी कैंडिडेट्स के लिए रिवाइज्ड कट-ऑफ 45 पर्सेंटाइल था उसे घटाकर 23.308 कर दिया गया है।

इस डेट पर आया था रिजल्ट
नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशंस इन मेडिकल साइंसेज ने NEET MDS ने रिजल्ट 3 अप्रैल को अपना एग्जाम रिजल्ट जारी किया था। परीक्षा का आयोजन 18 मार्च 2024 को किया गया था, लेकिन अब एक बार फिर से रिवाइज्ड रिजल्ट जारी होगा। जिसमें नए पर्सेंटाइल के हिसाब से एडमिशन लिए जाएंगे।

काउंसलिंग भी होगी शुरू
पर्सेंटाइल घटाने से अब कई सारे कैंडिडेट्स को डेंटल के पीजी कोर्सेज में एडमिशन ले सकेंगे और काउंसलिंग भी फिर से शुरू होगी। काउंसलिंग संबंधित जानकारी के लिए कैंडिडेट्स समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहें। 

खाली सीटों को भरने की कवायद
हेल्थ मिनिस्ट्री ने यह फैसला इस लिए लिया है कि कहीं NEET MDS-2024 की सीटें खाली न रह जाएं। बता दें कि स्टेट वैकेंसी काउंसलिंग ने भी अपने रिजल्ट जारी कर चुकी है। ऐसे में पर्सेंटाइल कम होने से ज्यादा कैंडिडेट्स को पीजी कोर्सेज में एडमिशन मिल सकेगा। मंत्रालय की ओर से सीटें को भरने की कवायद की जा रही है। यहीं वजह है कि पूरी प्रक्रिया का फिर से शुरू किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ेः 2nd Khelo India Women's Taekwondo League: गुजरात जाएंगे यूपी के खिलाड़ी, उत्तर प्रदेश की 49 सदस्यीय टीम आज होगी रवाना

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया