Exclusive: डाक विभाग में नई बचत योजनाएं शुरू, किसी भी डाकघर में कोई भी खुलवा सकेगा खाता

Exclusive: डाक विभाग में नई बचत योजनाएं शुरू, किसी भी डाकघर में कोई भी खुलवा सकेगा खाता

जमीर सिद्दीकी, कानपुर। भारतीय डाक विभाग ने मंगलवार को केंद्र की कई बचत योजनाओं को लांच किया। योजनाओं में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी देते हुए लोगों को आह्वान किया कि किसी भी डाकघर में कोई भी भारतीय बचत खाता खोल सकता है। फिलहाल ये विशेष योजना 21 सितंबर तक है। 

कानपुर नगर मंडल के प्रवर अधीक्षक डाकघर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि भारतीय डाक विभाग ने बचत खाता, आवर्ती जमा खाता समेत कई योजनाओं में जनमानस को आसानी से खाता संचालित करने की सुविधा शुरू की है। कानपुर मंडल में दो प्रधान डाकघर नवाबगंज और कैंट हैं जबकि 95 उप डाकघर और 78 शाखाएं हैं। इनमें किसी भी डाकघर में जाकर कोई भी शख्स आसानी से खाता खोल सकता है।

बचत खाता : यह खाता केवल नकदी के द्वारा खोला जा सकता है। एक डाकघर में एक नाम से एक खाता खोला जा सकता है, न्यूनतम शेष धनराशि 500 रुपये होना आवश्यक है। जमा की अधिकतम सीमा नहीं है, चेक सुविधा ली जा सकती है, स्थानांतरण की सुविधा है, 10 साल या उससे अधिक आयु के नाबालिग व्यक्ति खाता खोल सकते हैं और संचालित भी कर सकते हैं। 

संयुक्त खाता दो व्यस्कों द्वारा खोला जा सकता है। खाते को सक्रिय रखने के लिए तीन वित्तीय वर्षों में जमा या निकासी का कम से कम एक लेनदेन आवश्यक है, सीबीएस डाकघर में किसी भी इलेक्ट्रानिक्स मोड़ के माध्यम से जमा और निकासी की जा सकती है। एटीएम की सुविधा भी दी गई है। 

आवर्ती जमा खाता 5 वर्ष: यह खाता 10 रुपये के गुणांक में खोला जा सकता है, न्यूनतम 100 रुपये से नकद/चेक खोला जा सकता है। नामांकन और स्थानांतरण की भी सुविधा है। 10 साल या उससे अधिक आयु के नाबालिग खाता खोलने के साथ ही उसे संचालित करने का भी अधिकार होगा। 

बालिग होने के बाद नाबालिग व्यक्ति को अपने नाम पर खाते के स्थानांतरण के लिए आवेदन करना होगा। संयुक्त खाता दो या तीन बालिग के द्वारा खोला जा सकता है। कम से कम 6 किश्तों की अग्रिम पर छूट दी जाएगी। एक वर्ष के बाद शेष धनराशि के 50 प्रतिशत तक की एक निकासी की अनुमति होगी। बचत खाते में आटो क्रेडिट की सुविधा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- Kanpur में संशोधित सर्किल रेट आज से लागू; फ्लैट खरीदने वालों को मिली राहत, पढ़ें पूरी खबर

 

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया