सरयू नदी ने मचाई तबाही, जलमग्न हुए दर्जनों गांव : तटबंध पर गुजर रहे दिन रात, मवेशी बेहाल

7 लाख क्यूसेक पानी से बिगड़े हालात, खतरे से 88 सेमी. ऊपर जलस्तर, -नदी में समाए दस मकान, ट्रैक्टर से पहुंचे अफसर

सरयू नदी ने मचाई तबाही, जलमग्न हुए दर्जनों गांव : तटबंध पर गुजर रहे दिन रात, मवेशी बेहाल

बाराबंकी, अमृत विचार : काफी उतार चढ़ाव के बाद आखिरकार सरयू नदी आक्रामक हो ही गई। नेपाल से सटे शारदा व गिरिजा बैराज से 7 लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने से नदी के पानी ने विकराल रूप दिखाते हुए दर्जनों गांवों को अपनी चपेट में ले लिया है। जिला प्रशासन ने ग्रामीणों को इलाका खाली करने का अलर्ट जारी किया, वहीं करीब दस मकान सरयू में समा चुके हैं। तराई के हालात बद से बदतर होते जा रहे। आलम यह कि पानी इस समय खतरे के निशान से 88 सेंटीमीटर ऊपर बह रहा और यह पानी तेजी से गांवों में घुसता जा रहा। दर्जनों गांव जलमग्न हैं और बड़ी संख्या में ग्रामीण अपना ठिकाना छोड़कर तटबंध की ओर बढ़ रहे। इनके सामने पेट भरने की समस्या आन पड़ी है। हालात बिगड़ते ही अधिकारियों ने तराई की ओर रूख किया है। एडीएम व एसडीएम ट्रैक्टर पर सवार होकर प्रभावित गांवों तक गए। 

सरयू नदी के पानी से मच रही तबाही ने विकराल रूप धारण कर लिया है। कटान के चलते बेलहरी मजरे सरसंडा में अब तक 22 पक्के मकान तथा छह झोपड़ी नुमा घर सरयू नदी में समा चुके हैं। प्राथमिक विद्यालय भी नदी में चला गया। दर्जनों गाँव बाढ़ के पानी से घिर गए तो सैकड़ो हेक्टेयर फसल जल मग्न है‌, लोगों के घरों में पानी भर गया है। भारी संख्या में लोगों ने ऊंचे स्थानों पर शरण ले रखी है। तहसील प्रशासन ने आवागमन के लिए नावे लगाई, वहीं लंच पैकेट और राशन किट के साथ तिरपाल पिपिया वितरण किया जा रहा है। नदी का जलस्तर खतरे के निशान 106.07 को पार कर 106.956 पर पहुंच गया है जो कि खतरे के निशान से 88 सेंटीमीटर ऊपर है। 

वहीं रामनगर तहसील क्षेत्र के बेलहरी मजरे सरसंडा में सरयू की विनाश लीला में अपना सब कुछ गवा चुके प्रभावित परिवारों को एक लाख बीस हजार रुपए की सहायता उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा गोड़ा गांव में लोगों को बसाने के लिए जमीन चिन्हित कर दी गई है यहां 70 परिवारों को तहसील प्रशासन के द्वारा जमीन आवंटित की गई है। सुंदर नगर तटबंध पर एवं तपेसिपाह के पास ऊंचे स्थानों पर लोग शरण लिए हुए हैं। आने जाने वाले रास्ते जलमग्न हो हैं आवागमन के लिए नाव ही एक मात्र साधन बचा है। सबसे बड़ा संकट मवेशियों के चारे का है। अपर जिलाधिकारी अरुण कुमार सिंह ने ट्रैक्टर व नाव से बाढ़ प्रभावित गांवों में जाकर बाढ़ पीड़ितों से मिले उनका हाल-चाल जाना और हर संभव मदद का आश्वासन दिया। सरयू नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए ऊंचे स्थानों पर शरण लेने की अपील की। और सतर्क रहने को कहा।

सरयू नदी का जलस्तर लगातार बढ़ने से तलहटी में बसे सभी गांव बाढ़ के पानी से घिर गए हैं। रविवार को उपजिलाधिकारी प्रीति सिंह ने तहसीलदार नरसिंह नारायण वर्मा के साथ बाढ़ क्षेत्र का निरीक्षण कर स्थिति का अवलोकन किया। सरयू नदी का पानी लाला पुरवा, सरदहा, ढेखवा, कोठीडीहा, सिरौलीगुंग, बघौली पुरवा, गोबरहा, तेलवारी, सरांय सुरजन, सहित नदी की तलहटी में बसे सभी गांवों में पहुंच गया। जिससे ग्रामीण गांव छोड़ने पर मजबूर हैं। ग्रामीणों ने बांध और स्परों पर रहने के लिए अपने आशियाने बनाना शुरू कर दिया। बघौली पुरवा की रामरती अपने पति के साथ बांथ पर शरण लेने पहुंची और आशियाना बनाना शुरू कर दिया। उन्होंने ने बताया कि बाढ़ का पानी घर में भर गया है।

आधी रात से ही जाग कर गांव से बाहर निकलने का इंतजाम शुरू कर दिया था। दिन में दो बजे तक बिना कुछ खाए पीए ही आशियाना बनाने में लगे हैं। इसी गांव की सुमिरता और पप्पी ने बताया कि गांव से निकलने वाला रास्ता बह गया है। अब आने जाने में काफी मुश्किल होती है जान जोखिम में डालकर सामान निकाल कर लाया जा रहा है। गांव में अभी तक नाव नहीं लगी है। थोड़ी देर बाद एसडीएम जब बंथे पर पहुंची तो इन ग्रामीणों ने उन्हें घेर कर अपनी समस्या से अवगत कराया। एसडीएम ने तत्काल नावों का संचालन शुरू करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें-  जनपदीय माध्यमिक विद्यालयीय बालिका ताइक्वांडो प्रतियोगिता, प्रतिमा, नव्या और प्रज्ञा ने जीता गोल्ड

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया