अयोध्याः मोटापा, शुगर और बीपी अब सब होगा कंट्रोल, जिला अस्पताल में योग और प्राणायाम से बीमारियों से लड़ने पर मंथन

अयोध्याः मोटापा, शुगर और बीपी अब सब होगा कंट्रोल, जिला अस्पताल में योग और प्राणायाम से बीमारियों से लड़ने पर मंथन

अयोध्या, अमृत विचार: मोटापा, शुगर और बीपी... अब इन्हें कंट्रोल में लाने के लिए मरीजों को दवा नहीं खानी पड़ेगी। सिर्फ थोड़े से योग के अभ्यास के साथ ही इन पर काबू पाया जा सकेगा। इसके लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। जिला अस्पताल में ही सब संभव है। यहां के आयुष भवन में रोजाना नौ से दो बजे तक योगाचार्य आपके मर्ज के हिसाब से योग और प्राणायाम बताएंगे।

आयुष योजना के तहत जिला अस्पताल में योग केंद्र की स्थापना की गई है। महिला अस्पताल के पीछे क्षेत्रीय निदान केंद्र के पास अब चल रहे आयुष भवन में डॉ. डीके द्विवेदी ही मरीजों को परामर्श देने का काम कर रहे हैं। जिला अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विपिन वर्मा ने बताया कि कई मरीज ऐसे पहुंच रहे हैं, जो योग और प्राणायम के जरिए मर्ज को ठीक करना चाहते हैं। योगाचार्य डॉ. डीके द्विवेदी ने बताया कि आयुष भवन में मरीजों की योग थैरेपी से इलाज की व्यवस्था की गई है। इस केंद्र में औसतन प्रतिदिन 20 मरीज आते हैं, जो बीमारी के इलाज में कारगर ध्यान, प्राणायाम व आसन सीख कर जाते हैं। उन्होंने बताया कि अस्थमा, स्वसन संबंधी बीमारी, बीपी, शुगर, सर्वाइकल, स्पेंडिलाइटिस, कमर दर्द व मोटापा सहित पेट संबंधी बीमारियों का इलाज योग के जरिए किया जाता है। महिलाओं में होने वाली समस्याओं जैसे मासिक धर्म का अनियंत्रित होना, गर्भधारण न होना व प्रसव संबंधी कठिनाइयों में योग कारगर है। योगाचार्य डॉ. डीके द्विवेदी ने बताया कि योग एक प्रकार की साधना है। इसे जीवन शैली का हिस्सा बना लें तो बीमारी ही न हो। अगर बीमारी के प्रारंभिक लक्षण प्रकट होने पर ही योग सीख कर अभ्यास शुरू कर दें तो हमेशा के लिए बीमारी से निजात पाई जा सकती है।

चिकित्सक भी रोजाना कर रहे योग
अभी जिला अस्पताल के नए भवन में रोजाना आधा घंटे के लिए योग और प्राणायाम कराया जा रहा है। इसमें अस्पताल के अमूमन सभी चिकित्सक, फार्मासिस्ट व अन्य स्टाफ भी शामिल होता है। डॉ. डीके द्विवेदी ने बताया कि आज के समय में हर कोई तनाव से ग्रस्त है। खास-तौर से चिकित्सक काम के बोझ के तले दबे हुए रहते हैं। देखा जाता है कि ओपीडी के अलावा इमरजेंसी व कॉल-डे में ही उनका पूरा दिन बीत जाता है। इसलिए बड़ी संख्या में स्वास्थ्य कर्मी सुबह योग व प्राणायाम करने पहुंचते हैं।

यह भी पढ़ेः LU के पास धंसी सड़क Metro के लिए हो सकती है खतरा, अधिकारियों ने जताई चिंता, अखिलेश यादव ने भी किया एक्स पर किया पोस्ट