Kanpur: शिकायत निस्तारण में नकारात्मक फीडबैक, जिलाधिकारी नाराज, सभी एसडीएम को भेजा पत्र

Kanpur: शिकायत निस्तारण में नकारात्मक फीडबैक, जिलाधिकारी नाराज, सभी एसडीएम को भेजा पत्र

कानपुर, अमृत विचार। आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों को दफ्तर में बैठे बाबुओं से निस्तारित कराने वाले अफसरों पर शासन नाराज है। राजस्व संबंधी शिकायतों के निस्तारण का फीडबैक सकारात्मक से ज्यादा नकारात्मक है। 

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने इस पर नाराजगी जताते हुए सभी एसडीएम को पत्र जारी कर शिकायत निस्तारण में लापरवाह अधिकारियों पर अंकुश लगाने का आदेश जारी किया है। जिलाधिकारी ने शिकायत करने वालों से खुद बात करने को लिखा है। शिकायत निस्तारण का फीडबैक नकारात्मक आने पर संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

आइजीआरएस पोर्टल पर राजस्व विभाग से संबंधित विभिन्न शिकायतों में निस्तारण के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय से फीडबैक प्राप्त किया जाता है। ऐसी ही आइजीआरएस पोर्टल पर की गई काफी शिकायतों व उनके निस्तारण में नकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है। 

जिलाधिकारी ने नकारात्मक प्रतिक्रिया की संख्या अधिक होने को सख्ती बरतने के इरादे से सभी एसडीएम को पत्र जारी कर चेताया है। उन्होंने कहा है कि नकारात्मक फीडबैक से स्पष्ट है कि शिकायतकर्ता निस्तारण से संतुष्ट नहीं हैं। इसलिए शिकायतकर्ता से सक्षम अधिकारी खुद बातचीत करके शिकायत का निस्तारण करें। 

शिकायतों को गुणवत्तापूर्ण निस्तारण तय करें? बार-बार शिकायत करने वालों को कार्यालय बुलाकर स्थायी समाधान कराने का प्रयास करें। आगे से नकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त होने पर संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी। 

1698 नकारात्मक प्रतिक्रिया

एक अप्रैल से 11 सितंबर तक आईं 5006 शिकायतों में 4440 शिकायतें निस्तारित हुईं। जिसमें 2355 शिकायतों के संबंध में प्रतिक्रिया ली गई, 657 सकारात्मक व 1698 नकारात्मक रहीं।

शिकायतों के निस्तारण के लिए दिए निर्देश

पुलिस उपायुक्त पूर्वी श्रवण कुमार सिंह ने आईजीआरएस का कार्य थाने व जोन स्तर पर देख रहे अधिकारी व कर्मचरियों की बैठक ली। कहा, आईजीआरएस की शिकायतों का निस्तारण समय के साथ किया जाए। गुणवत्तापूर्ण निस्तारण से आवेदक को संतुष्ट किया जाए। बार बार आने वाली शिकायतों के मूल कारणों की पहचान कर उनके समाधान के लिए कदम उठाए जाएं।

यह भी पढ़ें- Kanpur: शहर में ई-रिक्शा के लिए 30 रूट चिह्नित, मंडलायुक्त की स्वीकृति मिलते ही चालू होगी कलर कोड प्रक्रिया

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया