Kanpur: केस्को में आए इतने हजार थ्री फेस स्मार्ट मीटर...स्पेशल सर्विस केबल के साथ शहर में लगेंगे

Kanpur: केस्को में आए इतने हजार थ्री फेस स्मार्ट मीटर...स्पेशल सर्विस केबल के साथ शहर में लगेंगे

कानपुर, अमृत विचार। केस्को शहर में साढ़े छह लाख स्मार्ट मीटर लगाने जा रहा है। इन स्मार्ट मीटरों को स्पेशल सर्विस केबल के साथ लगाया जाएगा जिसकी वजह से बिजली चोरी नहीं हो सकेगी। अगर प्रयास भी करेगा तो तुरंत उसकी जानकारी मिल जाएगी। 

शहर में केस्को के साढ़े सात लाख उपभोक्ता हैं, जिनमें से अभी सिर्फ एक लाख 52 हजार के घरों में स्मार्ट मीटर लगे हैं। कई उपभोक्ताओं के घरों में पुराने मीटर लगे हैं, जिनके माध्यम से कुछ लोग बिजली चोरी भी करते हैं। बिजली चोरी पर अंकुश लगाने के लिए केस्को शहर में साढ़े छह लाख स्मार्ट मीटर लगाएगा, जिनमें एक प्रकार की खास आम्रड सर्विस केबल लगी होगी। 

प्रथम चरण में पांच हजार थ्री फेज स्मार्ट मीटर आ गए हैं, जिनको कल्याणपुर स्थित कंपनी के वेयर हाउस में रखा गया है। 10 हजार स्मार्ट मीटर और आने का दावा किया जा रहा है। केस्को मीडिया प्रभारी श्रीकांत रंगीला के मुताबिक पुराने मीटर हटाकर फ्री में स्मार्ट मीटर बदले जाएंगे। नए कनेक्शन में मौजूदा समय की तरह यूपीपीसीएल के तय रेट पर ही मीटर कॉस्ट ली जाएगी।

नहीं होगी समस्या कनेक्टिविटी की समस्या 

केस्को ने शहर में पहले 2जी स्मार्ट मीटर लगाए थे, जिनमें सबसे बड़ी समस्या कनेक्टिविटी की आती थी। रिचार्ज करने में समस्या के अलावा सबसे ज्यादा परेशानी डिस्कनेक्शन के बाद रीकनेक्शन में होती थी। जिसके कारण कई-कई घंटों तक लोगों की बिजली गुल रहती थी। केस्को अधिकारियों का दावा है कि नए स्मार्ट मीटर 4 जी है, इसमें पहले की तरह कनेक्टिविटी की समस्या नहीं होगी।

यह भी पढ़ें- Kanpur: जिले में चलेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान, अधिकारियों को मिले ये निर्देश...