बहराइच : विकास कार्यों को लेकर आमरण अनशन पर बैठीं सैकड़ों महिलाएं

आमरण अनशन स्थल पर पहुंचे खंड विकास अधिकारी ग्रामीणों के सवाल का नहीं दे पाए जवाब

बहराइच : विकास कार्यों को लेकर आमरण अनशन पर बैठीं सैकड़ों महिलाएं

मटेरा/ बहराइच, अमृत विचार। गांव में विकास कार्य को लेकर महिला समेत सैकड़ो ग्रामीण आमरण अनशन पर बैठे उनका कहना है कि गांव में सड़क व नाली का निर्माण नहीं कराया जा रहा है। आमरण अनशन स्थल पर खंड विकास अधिकारी शिवपुर पहुंचे ग्रामीणों ने तीखे सवाल किये जिसका जवाब नहीं दे पाए। 

विकास खण्ड शिवपुर क्षेत्र के ग्राम पंचायत धर्मकुंडा का मजरा हेमराजपुरवा में पिछले काफी दिनों से विकास कार्य न होने से नाराज ग्रामीणों ने गांव में ही टेंट लगाकर अनिश्चितकालीन आमरण अनशन पर बैठ गये।गांव निवासी विद्यावती व सुमित्रा देवी की अगुआई में सैकड़ों महिलाएं तपती धूप में बैठकर अपनी मांग पर अड़ी रहीं। ग्रामीणों ने बताया कि कई बार उच्च अधिकारियों को प्रार्थना पत्र के माध्यम से विकास कार्य न होने की बात से अवगत कराया गया है फिर भी किसी प्रकार की कोई सहायता नहीं हुई है।

ग्रामीणों ने खंड विकास अधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर गांव में विकास कार्य की मांग की थी। जिस पर खंड विकास अधिकारी ने जांच ग्राम विकास अधिकारी मनोज कुमार को सौंप थी जिस पर 3 सितंबर में दो आवेदन पत्रों पर एक ही तिथि में दो तरह की व्याख्या लगाई थी। एक में आख्या लगाई है कि यह कार्य कार्ययोजना में सम्मिलित है प्राथमिकता के आधार पर यह कार्य कराया जाएगा। और दूसरे आवेदन पत्र में आख्या लगाई है कि यह कार्य योजना में सम्मिलित नहीं है सत्र 2025-26 में अनुमोदन होने के उपरांत कार्य कराया जा सकता है। सूचना पाकर मौके पर खंड विकास अधिकारी शिवपुर राजेन्द्र कुमार, सहायक विकास अधिकारी पंचायत राजेन्द्र प्रसाद व एडीओ कॉपरेटिव विनीत कुमार सिंह पहुंचे लेकिन बीच मार्ग पर धंसी सड़क व जलभराव के चलते आमरण अनशन तक उनकी गाड़ी नही पहुंच पाई और मजबूरन पैदल ग्रामीणों तक जाना पड़ा।

अनशन पर बैठे लोगों से वार्ता की इस दौरान ग्रामीणों ने विकास कार्यों को लेकर बीडीओ से तीखे सवाल जवाब किए जिसका खंड विकास अधिकारी अधिकारी कोई जवाब नहीं दे पाए। आमरण अनशन पर बैठी महिला सुमित्रा देवी की हालत गंभीर हो गई मुख्य चिकित्साधिकारी बहराइच को इसकी सूचना दी गई,उसके एक घंटे बाद मेडिकल टीम मौके पर पहुंची जांच कर दवाएं भी दिया। ग्रामीणों ने बताया कि जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होगी तब तक आमरण अनशन खत्म नहीं होगा। इस दौरान काफी संख्या महिलाएं और बच्चे मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें- पत्नी के प्रेमी को जान से मारने के लिए पिकअप चालक ने रची थी साजिश

ताजा समाचार

जिले में प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप के तहत खुलेगा सैनिक स्कूल
पेंशन न मिलने के कारण, मैं गंगा जी में जल समाधि लेने जा रहा हूं..., सेवानिवृत्त शिक्षक सुसाइड नोट लिखकर घर से लापता
अयोध्या: बाढ़ की विभीषिका झेल रही 12 हजार की आबादी, प्रभावितों का पलायन जारी
फर्रुखाबाद में मिनी मुंबई जैसा नजारा...कमालगंज के गणपति राजा की विदाई में उमड़ा भारी जनसैलाब, देखें- PHOTOS
Lucknow University में B.Pharm की बढ़ी एडमिशन डेट, भाषा विश्वविद्यालय में B.Ed प्रवेश के लिए भी आवेदन शुरू
दिल्ली की मुख्यमंत्री नामित होने पर जानिए आतिशी ने क्यों जताया दुख, पार्टी विधायकों से की यह अपील