प्रयागराज:  स्टेट यूनिवर्सिटी में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बांटे मेडल, कही ये बात

प्रो० राजेन्द्र सिंह (रज्जू भय्या) विश्वविद्यालय का सप्तम दीक्षांत समारोह आयोजित

प्रयागराज:  स्टेट यूनिवर्सिटी में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बांटे मेडल, कही ये बात

नैनी/प्रयागराज, अमृत विचार। प्रो० राजेन्द्र सिंह (रज्जू भय्या) विश्वविद्यालय का भव्य सप्तम दीक्षांत समारोह मंगलवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि चंद्रयान की सूत्रधार एएस किरन कुमार, अध्यक्ष, फिजिकल रिसर्च मैंनेजमेंट कौंसिल, सदस्य, स्पेस कमीशन, भारत सरकार, पूर्व अध्यक्ष, इसरो रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में योगेन्द्र उपाध्याय, मंत्री उच्च शिक्षा उत्तर प्रदेश एवं रजनी तिवारी, राज्य मंत्री, उच्च शिक्षा मौजूद रहे। 

इस मौके पर कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि जून 2016 में उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा स्थापित यह विश्वविद्यालय गुणवत्ता एवं अनुसंधानपूर्ण उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उत्तरोत्तर विकास के सोपान पर अग्रसर है। किसी भी विद्यार्थी के लिए जीवन का महत्वपूर्ण और स्वर्णिम क्षण होता है। मैं यह मानती हूं कि जीवन में आप जो भी उपलब्धि हासिल करते हैं, उसके साथ-साथ कर्तव्यनिया, नैतिकता और ईमानदारी जैसे गुणों को भी अपनाना चाहिए ताकि आप सर्वगुण संपन्न होकर अपने देश और जन्मभूमि के लिए महत्वपूर्ण योगदान दे सकें। 

WhatsApp Image 2024-09-10 at 16.50.40_b6269273 - Copy

मुख्य अतिथि एएस किरन कुमार ने कहा कि यह क्षण आपके जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है। अध्यापक के योगदान को ध्यान रखना चाहिए। चांद पर चंद्रयान उतरा तो पूरी दुनिया की नजर भारत पर था। पानी को लेकर पहली बार अन्वेषण किया गया। कठिन परिश्रम करके सफलता हासिल किया जा सकता है। पहले के यानों से सीख लेकर चंद्रयान तीन उतारा गया और नतीजा अच्छा रहा। प्रारम्भ में कुलपति डॉ अखिलेश सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए विश्वविद्यालय की उपलब्धियों के बारे में बताया। अंत में कुलसचिव संजय कुमार ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। 

कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के परास्नातक, संस्कृत विभाग छात्रा अंजली गिरि को कुलाधिपति स्वर्ण पदक राज्यपाल ने दिया। दीक्षांत समारोह में कुल 1,15,827 विद्यार्थियों (स्नातक-70331, परास्नातक एवं व्यावसायिक-45496) को उपाधि प्रदान की गई। साथ ही 151 छात्रों को 156 मेडल दिए गए, जिसमें स्नातक/परास्नातक स्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में सर्वोच्च अंक पाने वाले कुल 49 विद्यार्थियों को 49 स्वर्ण, 52 को रजत एवं 55 को कांस्य पदक थे । इस बार भी 71 फीसदी लड़कियों ने बाजी मार ली, जबकि 29 फीसदी लड़के हैं। गोद लिए गांव के बच्चों की प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी मेडल दिए गए।

साथ ही राज भवन की ओर से निर्धन छात्रों को किताबें एवं फतेहपुर के लिए 200 आंगनबाड़ी किट बांटी गई।इस मौके पर चार शैक्षिक सुविधाओं का भी लोकार्पण किया गया, जिनमें मीडिया स्टूडियो, इनडोर जिम, आउट डोर जिम तथा म्यूजियम है। इसके अलावा दुबई में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में ब्रांज मेडल प्राप्त करने वाली सुनीता देवी एवं गुवाहाटी में आयोजित खेलो इंडिया में बॉक्सिंग के 63से 67 किलोग्राम भार में ब्रांज मेडल प्राप्त खिलाड़ी आकें को भी मेडल दिया गया।

ये भी पढ़ें-प्रयागराज: बेरहम पिता ने दोनों बेटियों के शरीर पर चाकू से किये 17 वार, डायरी से खुला राज