RTE: इस बार 1 दिसंबर से ही शुरू हो जाएगी आरटीई के तहत नए सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया, शेड्यूल जारी

पहली बार आरटीई मैपिंग से मात्र ढाई माह में जुड़ गए 42 हजार से अधिक नए निजी स्कूल, 63 हजार के पार हुई संख्या

RTE: इस बार 1 दिसंबर से ही शुरू हो जाएगी आरटीई के तहत नए सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया, शेड्यूल जारी

लखनऊ, अमृत विचार। Right to Education Act: शिक्षा का अधिकार अधिनियम (RTE) के तहत शैक्षिक सत्र 2025-26 में प्रवेश के लिए आवेदन को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया गया है। जिससे सभी चयनित बच्चों को समय से स्कूलों में प्रवेश कराया जा सके। खास बात यह है कि समग्र शिक्षा अभियान (SSA) के प्रयास से 42 हजार से अधिक नए प्राइवेट स्कूलों को आरटीई मैपिंग से जोड़ने में सफलता मिली है। अब राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के 63 हजार से अधिक निजी विद्यालयों में बच्चों को आरटीई (RTE) के तहत नि:शुल्क प्रवेश मिल सकेगा। पहले 42 हजार स्कूल आरटीई पोर्टल पर नहीं दिखते थे।

इससे आर्थिक रूप से कमजोर अभिभावकों को विद्यालय चयन में दिक्कत आती थी, लेकिन इस बार नए सत्र से ये समस्या खत्म हो जाएगी। अभी तक 21 हजार विद्यालयों में ही आरटीई के तहत प्रवेश हो पाता था। नए सत्र में आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर 2024 से शुरू होगी। आवेदन चार चरणों में लिए जाएंगे। सभी चरणों में आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 1 अप्रैल तक बच्चों को नि:शुल्क प्रवेश हर हाल में मिल जाए और उनकी पढ़ाई पिछड़ न पाए। ऐसा पहली बार है जब इतनी जल्दी नए सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया का शेड्यूल जारी हुआ है। जबकि इससे पहले आवेदन का शेड्यूल जनवरी फरवरी से निर्धारित होता था। इससे आवेदन में देरी होती थी सभी बच्चों को प्रवेश नहीं मिल पाता था।

इस तरह करें आवेदन

1- प्रथम चरण

- आवेदन 24 से 19 दिसंबर तक

- सत्यापन 20 से 23 दिसंबर

- लॉटरी 24 दिसंबर को

- स्कूल आवंटन 27 दिसंबर

2- द्वितीय चरण

- आवेदन 1 जनवरी 2025 से 19 जनवरी तक

- सत्यापन 20 जनवरी से 23 जनवरी 2025 तक

- लॉटरी 24 जनवरी

- स्कूल आवंटन 27 जनवरी

3- तृतीय चरण

- आवेदन 1 फरवरी से 19 फरवरी तक

- सत्यापन 20 फरवरी से 23 फरवरी 2025 तक

- लॉटरी 24 फरवरी तक

- स्कूल आवंटन 27 फरवरी को

4- चौथा चरण

- आवेदन 1 मार्च से 19 मार्च 2025 तक

- सत्यापन 20 मार्च 23 मार्च तक

- लॉटरी 24 मार्च को

- स्कूल आवंटन 27 मार्च को

पिछले सत्र में आवेदन व प्रवेश की समीक्षा में पाया गया कि नया सत्र शुरू होने के बाद भी चयनित बच्चों को प्रवेश में दिक्कत हुई, लेकिन इस बार ऐसा न हो इसको लेकर सतर्कता बरतते हुए शेड़्यल अभी से जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही आरटीई के तहत मैपिंग में 42 हजार नए प्राइवेट स्कूलों को जोड़ दिया गया है। अब कोई बच्चा आरटीई के तहत प्रवेश पाने में वचिंत नहीं होगा..., कंचन वर्मा, शिक्षा महानिदेशक।